Join us?

plz join with us
विदेश

ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट पर डूबने से 4 भारतीयों की मौत

नईदिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में एक समुद्र तट पर तीन महिलाओं सहित चार भारतीयों की डूबने से मौत हो गई। समुद्र तट पर हुई यह घटना लगभग 20 वर्षों में विक्टोरियाई समुद्री क्षेत्र में हुई सबसे भयावह हादसों में से एक है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। घटना बुधवार को विक्टोरिया के फिलिप आइलैंड में घटी।  न्यूज डॉट कॉम की खबर के अनुसार, आपातकालीन सेवाओं को बुधवार अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे न्यूहेवन के पास चार लोगों के पानी में डूबने की आशंका की सूचना मिली। ‘
लाइफ सेविंग विक्टोरिया राज्य एजेंसी के कमांडर केन ट्रेलोर ने कहा, ”फिलिप द्वीप पर फॉरेस्ट केव्स के समुद्री क्षेत्र में संकट में फंसे चार लोगों की सहायता के लिए लाइफ सेविंग विक्टोरिया को बुलाया गया था, जो हमारे गश्त वाले लाइफगार्ड स्थल से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। उन्होंने कहा, ”ड्यूटी पर मौजूद नहीं होने के बावजूद हमारे लाइफगार्ड ने उनमें से तीन लोगों को पानी से बाहर निकाला और हमारी एक बचाव नौका ने आखिरी व्यक्ति को भी पानी से निकाल लिया था। उन्होंने बताया कि सभी बेहोश थे और उनके शरीर में कोई हरकत नहीं हो रही थी। बचावकर्मियों ने उन्हें सीपीआर देना शुरू किया, जो एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा है।
जब किसी पीडि़त को सांस लेने में दिक्कत होती है या फिर वो सांस नहीं ले पा रहा होता है अथवा बेहोश हो जाता है तो उसकी छाती को दबाकर या कृत्रिम तरीके से सांस लेने में मदद कर सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) से उसकी जान बचाई जा सकती है। अधिकारियों ने अब तक पीडि़तों का नाम नहीं बताया है। कैनबरा में भारतीय उच्चायोग ने बृहस्पतिवार को एक्स पर पोस्ट कर इस दुखद घटना की जानकारी दी। भारतीय उच्चायोग ने लिखा, ”ऑस्ट्रेलिया में दिल दहला देने वाली त्रासदी। विक्टोरिया के फिलिप द्वीप में पानी में डूबने की घटना में चार भारतीयों की जान चली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button