Join us?

राज्य
Trending

Covid-19 cases in India: भारत में बीते 24 घंटे में 272 नए मामले

नई दिल्ली। भारत में पीछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 272 नए मामले सामने आये हैं, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 2,990 पर आ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सोमवार सुबह 8 बजे जारी अपडेट आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोई मौत नहीं हुई है। इस वर्ष ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘J.1’ के कारण मामलों में तेजी आई है।

एक आधिकरिक सूत्र ने कहा, ‘‘इस समय उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि ‘जेएन.1’ उपस्वरूप की वजह से न तो नए मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, और न ही अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों की तादाद में बढ़ोत्तरी हो रही है, और न ही मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है।’’देश में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण अप्रैल-जून 2021 में महामारी की स्थिति बेहद भयावह हो गई थी और उस दौरान सात मई 2021 को देश में एक दिन में संक्रमण के 4,14,188 नए मामले सामने आए थे और 3,915 मरीजों की मौत हुई थी।

वर्ष 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में देश भर में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा इससे 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है और इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button