Join us?

देशव्यापार

अमेजन बिजनेस: पेश किए खरीदारी से जुडे़ नए ओर अधुनिक समाधान

बेंगलुरु। साल 2023 को हम सब अलविदा कह चुके हैं। नए साल की शुरूआत के साथ, यह बीते साल पर एक नजर डालने का भी यह एक बेहतरीन मौका है। साल 2023 की बात करें तो, इस पूरे साल अमेजन बिजनेस ने जीएसटी-इनेबल्ड उत्पादों के सबसे बड़े संग्रह, इनोवेटिव फीचर्स और बेहतरीन ऑफ़र सेल्सत कस्टमर सपोर्ट के साथ भारत भर में लाखों व्यावसायिक ग्राहकों की खरीदारी की जरूरतों को पूरा करना जारी रखा है। आज, अमेजन बिजनेस सभी आकार और साइज़ के कारोबारियों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में काम कर रहा है। अमेजन बिजनेस अपने इन्हींा प्रयासों के साथ उनकी जरूरतों को पूरा कर रहा है।

2017 में अपनी शुरुआत के बाद से, अमेजन बिजनेस के ग्राहकों की संख्या में 150% की वृद्धि दर्ज की गई है। यहां टियर II और III शहरों की हिस्सेसदारी सबसे अधिक रही है। आज इसके खरीदने वाले 65% ग्राहक छोटे शहरों से हैं। पिछले 6 वर्षों में, अमेजन बिजनेस ने एंड्रॉइड और आईओएस ऑप्टिीमाइज्ड6 मोबाइल ऐप के माध्यम से व्यावसायिक ग्राहकों के लिए खरीदारी को आसान बनाने और लागत कम करने के लिए कई फीचर्स को शामिल किया है।
अमेजन बिजनेस ने 2023 में अपनी छठी वर्षगांठ के मौके पर अमेजन पे लेटर के साथ अपने इंटीग्रेशन की घोषणा की है। इसकी मदद से हमारी कोशिश है कि उनके लिए खरीदारी को किफायती बनाने और खरीदारी से जुडी उनकी जरूरतों को आसान बनाने के लिए पात्र बिजनेस ग्राहकों को वर्चुअल क्रेडिट प्रदान किया जा सके। इस ऑफर के तहत, सभी पात्र बिजनेस ग्राहकों को न्यूनतम ब्याज दरों पर 12 महीने तक के भुगतान विकल्प के साथ 30-दिन की ब्याज मुक्त क्रेडिट की सुविधा प्राप्तर होती है। खास बात यह है कि यहां कोई छिपी लागत भी नहीं होती है। अमेजन पे लेटर के साथ यह इंटीग्रेशन अमेजन बिजनेस के देश भर के बिजनेस ग्राहकों को डिजिटल बनाने के लक्ष्य को और मजबूती प्रदान करेगा। झंझट रहित पेमेंट के अनुभव को सुनिश्चित करते हुए हमारा यह प्रयास MSME को उनकी क्रेडिट उपलब्धता बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

2023 में, अमेजन बिजनेस में लार्ज एंटरप्राइज ग्राहकों की हिस्सेदारी में सालाना आधार पर 100% से अधिक की वृद्धि देखी गई। अप्रत्यक्ष खर्चों को बेहतरीन तरीके से मैनेज करना बड़े उद्यम व्यवसायों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक रही है। एंटरप्राइज ग्राहकों की बात करें तो उनके लिए जीएसटी इनेबल्डं संग्रह, पारदर्शी कीमतें, तेज और अखिल भारतीय डिलीवरी जैसी सहूलियतें हमेशा फायदेमंद होती हैं। अमेजन बिजनेस से खरीदारी करने के लिए उन्हें एडवांस तकनीक पर आधारित सेवाओं की जरूरत होती है। एंटरप्राइज ग्राहकों के लिए सप्लारयर कंसोलिडेशन और प्रोक्योएर टु प्रोक्यो र (P2P) ERP के साथ निर्बाध एकीकरण, ऐसी ही दो महत्वपूर्ण ज़रूरतें हैं। इससे ध्याोन में रखते हुए, अमेजन बिजनेस ने 2 खास फीचर्स लॉन्च किए हैं, जिसमें पहला है ‘इनवॉइस बाय अमेजन’ फीचर्स के साथ सप्लाुयर कंसोलिडेशन, जहां ग्राहक अमेजन बिजनेस मार्केटप्लेस पर कई सेलर्स से खरीदारी कर सकते हैं, वहीं एक ही सेलर कंसोलिडेटेड चालान प्राप्त कर सकते हैं; वहीं दूसरा फीचर है ‘पंचआउट’, जिसकी मदद से P2P ईआरपी इंटीग्रेशन ने साल 2023 को अमेजन बिजनेस के लिए एक बहुत ही अहम साल बना दिया है।

बीते साल पर नजर डालते हुए, सुचित सुभाष, डायरेक्टहर, अमेजन बिजनेस ने कहा, “2023 का वर्ष हमारे लिए एक बेहद सकारात्मक वर्ष रहा है, जिसमें हमारे ग्राहकों की मदद करने के लिए अमेजन बिजनेस प्लेटफॉर्म पर जीएसटी-सक्षम उत्पादों के संग्रह के साथ ही, कुछ खास और नए फीचर्स की शुरुआत की गई है, जिससे ग्राहकों के खरीदारी के अनुभव को और भी बेहतरीन बनाया गया है। इन नए फीचर की बात रें तो इसमें अमेजन पे (Apay) की साझेदारी में पात्र ग्राहकों के लिए वर्चुअल क्रेडिट उपलब्धत कराना शामिल है। जैसा कि हम देख रहे हैं कि हमारे अधिक से अधिक बिजनेस ग्राहक टियर I, II और उससे छोटे शहरों से हैं और वे खरीद के लिए ऑनलाइन तरीकों को चुन रहे हैं। इसे देखते हुए हमें खुशी है कि B2B के विकास को बढ़ावा देने के हमारे प्रयास सही दिशा में हैं। ‘इनवॉइस बाय अमेजन (आईबीए) और ‘पंचआउट’ के लॉन्च के साथ हम नए साल में देश के बड़े बिजनेस को कस्टंमाइज्डब प्रोक्योबरमेंट समाधान प्रदान करने की आशा कर रहे हैं। हम अपने मिशन पर लगातार ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपने ग्राहकों और सेलर्स पार्टनर्स को अधिक बचत करते हुए सहज तरीके से खरीदने और बेचने में मदद करते हैं।”

2024 में, अमेजन बिजनेस MSME और बड़े उद्यमों को और भी अधिक सशक्त बनाने और उनकी लागत को कम करके और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार करके उनके अप्रत्यक्ष खर्चों में कमी करने के अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहेगा। अमेजन इस साल भी बिजनेस बी2बी क्षेत्र के विकास में योगदान देना जारी रखेगा और बिजनेस ग्राहकों को उनके अप्रत्यक्ष खर्चों को कम करने में मदद करके उन्हें सशक्त बनाएगा। हम जानते हैं कि व्यवसायों की खरीद आवश्यकताओं की प्रकृति अलग-अलग होती है, इसलिए अमेजन बिजनेस कस्टमर-बैकवर्ड एप्रोच के साथ अधिक से अधिक इनोवेशन करने का प्रयास करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button