Join us?

विदेश

International news: परमाणु सामग्री की म्यांमार से अवैध तस्करी की रची साजिश

International news: परमाणु सामग्री की म्यांमार से अवैध तस्करी की रची साजिश

जापानी आपराधिक संगठन याकूजा के एक सरगना पर अमेरिका में गंभीर आरोप तय हुए हैं। अमेरिकी अदालत में अभियोजन पक्ष ने याकूजा के नेता तकेशी इबीसावा को परमाणु सामग्री की तस्करी की साजिश रचने का आरोपी बनाया है। बताया गया है कि इबिसावा ने म्यांमार से यूरेनियम और हथियारों के स्तर का प्लूटोनियम अन्य देशों तक पहुंचाने की साजिश रची। इस मामले में बुधवार को कोर्ट के सामने आरोप तय किए गए।

अधिकारियों का कहना है कि उन्हें इस मामले में तकेशी इबिसावा के खिलाफ सबूत तब मिले, जब अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डीईए) के कुछ एजेंट नशीले पदार्थों और हथियारों के तस्कर बनकर थाईलैंड में उससे (इबिसावा) और उसके कुछ साथियों से मिले। यहां जापानी याकूजा के नेता ने डीईए एजेंट्स को परमाणु सामग्री के सैंपल्स दिखाए।

अमेरिका की लैब में जांचे गए सैंपल्स
अमेरिका के न्याय मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, अमेरिका ने इन सैंपल्स को अपने कब्जे में लेने के लिए थाईलैंड के अधिकारियों के साथ अभियान चलाया। बाद में इन सैंपल्स को अमेरिकी प्रवर्तन एजेंसी ने कब्जे में ले लिया। अमेरिका की परमाणु फॉरेंसिक लैब में इन सैंपल्स में यूरेनियम और हथियारों में इस्तेमाल होने लायक प्लूटोनियम की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button