Join us?

आपके लिए
Trending

ऑनलाइन स्कैम के पांच तरीके, इनसे बचना है तो यह जरूर जान लें

ऑनलाइन स्कैम के पांच तरीके, इनसे बचना है तो यह जरूर जान लें

भारत में हर रोज स्कैम हो रहे हैं। कई बार ये स्कैम लोगों की गलतियों की वजह से हो रहे हैं तो कई बार लोगों को समझ ही नहीं आता कि आखिर हुआ क्या? वैसे तो WhatsApp लोगों को इसलिए डिजाइन नहीं किया गया है कि आप इसकी मदद से लोगों को चूना लगाएं, लेकिन साइबर ठग इसका गलत इस्तेमाल जरूर कर रहे हैं। आज हम आपको WhatsApp स्कैम से बचने के कुछ तरीके बताएंगे…

अनजान नंबर से दूर रहने में भलाई: यदि आपके पास किसी अनजान नंबर से व्हाट्सएप मैसेज आता है तो तुरंत उसे रिप्लाई करने की गलती ना करें। पहले नंबर की जांच करें और लगे कि आपका कोई जानकार आपसे वास्तव में बात करना चाह रहा है तो उसके बाद ही चैटिंग शुरू करें।

फिशिंग अटैक: साइबर ठग आमतौर पर बैंक, डिलीवरी सर्विस और सरकारी एजेंसी के नाम से लोगों को मैसेज भेजते हैं और उन्हें डराने की कोशिश करते हैं। ये वेब लिंक भी लोगों के साथ शेयर करते हैं। इस तरह के मैसेज से सावधान रहें, क्योंकि यह फिशिंग अटैक का एक तरीका है।

क्लिक करने से पहले सोचें: WhatsApp पर आए किसी भी मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक ना करें। यदि किसी भरोसेमंद ने लिंक शेयर किया है तो आप उसे देख सकते हैं, लेकिन अनजान नंबर से आने वाले मैसेज पर क्लिक ना करें। इन लिंक की मदद से फोन में मैलवेयर या वायरस डाउनलोड होते हैं।

निजी जानकारी शेयर करते समय बरतें सावधानी: किसी भी कीमत पर किसी के साथ अपनी निजी जानकारी जैसे- बैंक अकाउंट नंबर, इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की डीटेल आदि शेयर ना करें।

कम समय में अधिक कमाई: एक बात याद रखें कि अच्छी चीजें देर से ही तैयार होती हैं। कम समय में अधिक कमाई करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, बल्कि यह एक धोखा है। साइबर ठग लोगों को WhatsApp पर मैसेज करके दावा करते हैं कि निवेश के बाद बहुत ही कम समय में पैसा डबल हो जाएगा। इसके अलावा लॉटरी, ऑफर आदि से भी बचकर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button