Join us?

छत्तीसगढ़देश

द्वारिका के लिए अब बिलासपुर से मिलेगी सीधी ट्रेन

बिलासपुर। बिलासपुर-हापा एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार, 29 से मिलेगी सुविधा बिलासपुर। द्वारिकाधाम जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यहां जाने के लिए बिलासपुर से ही सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी। रेलवे 22939/22940 बिलासपुर-हापा साप्ताहिक एक्सप्रेस का ओखा स्टेशन तक विस्तार कर दिया है। यह सुविधा ओखा से 27 जनवरी और बिलासपुर से 29 जनवरी से मिलेगी। बिलासपुर से सभी दिशा की लिए ट्रेन है। इस दिशा में धार्मिक स्थल भी आते हैं। लेकिन कुछ प्रमुख धार्मिक स्थलों से अभी सीधे बिलासपुर से ट्रेन की सुविधा नहीं है।

ऐसे स्थलों पर यात्री उन ट्रेनों में रिजर्वेशन कराते हैं, जो जोनल स्टेशन से थ्रू गुजरती है। इन धार्मिक स्थलों में एक नाम द्वारिकाधाम का भी है। द्वारिका से हावड़ा-ओखा एक्सप्रेस चलती है। यह ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती है। द्वारिकाधाम जाने वाले अधिकांश यात्री इसी ट्रेन में रिजर्वेशन कराते हैं। थ्रू गुजरने की वजह से बर्थ की संख्या निर्धारित है। इस वजह से कई बार यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल पाती।

बिलासपुर से सीधी ट्रेन की सुविधा होने से बर्थ की संख्या बढ़ेगी और यात्रियों को इसका लाभ भी मिलेगा। इसे देखते हुए बिलासपुर-हापा साप्ताहिक एक्सप्रेस को ओखा रेलवे स्टेशन तक विस्तार किया गया है। यह साप्ताहिक ट्रेन बिलासपुर से प्रत्येक सोमवार और ओखा से प्रत्येक शनिवार को चलेगी। पहले हापा स्टेशन पहुंचने के बाद परिचालन समाप्त हो जाता था। हापा से द्वारिका स्टेशन काफी दूर है। ऐसी स्थिति में लोगों हापा से दूसरी ट्रेन या संसाधनों के माध्यम से यात्रियों को द्वारिका जाना पड़ता था।

जानिए हापा के बाद के स्टेशनों के आगमन व प्रस्थान का समय रेलवे ने इस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के हापा के बाद ओखा स्टेशन तक के आगमन व प्रस्थान का समय घोषित किया है। इसके तहत बिलासपुर से छूटने वाली ट्रेन 15:08 बजे हापा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। जामनगर 15:24 बजे, खंबालिया 16:17 बजे, 17: 46 बजे द्वारिका और 18: 50 बजे ओखा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी ओखा से 19:05 बजे छूटकर 19:36 बजे द्वारिका, 20:47 बजे खंबालिया, 21:33 बजे जामनगर और 22:18 बजे हापा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। अन्य स्टेशनों में ट्रेन के आगमन व प्रस्थान का समय यथावत रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button