Join us?

देश

मुंबई-दिल्ली के बीच रेल सेवाएं प्रभावित, जानें वजह

मुंबई-दिल्ली के बीच रेल सेवाएं प्रभावित, जानें वजह

दिल्ली और मुंबई के बीच रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं. गुजरात में दाहोद के जेकोट के पास मालगाड़ी के इंजन का एक्सल जाम हो गया. इसकी वजह से तेजस एक्सप्रेस, सोमनाथ-इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस, राजधानी सहित कई ट्रेनों को गुजरात के गोधरा स्टेशन पर रोकना पड़ा. इसके अलावा कई ट्रेनों को दारोल खरसालिया चंपानेर चचेलाव स्टेशन पर रोका गया. डाउन ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिला.

मालगाड़ी का एक्सल टूटने की वजह से मुंबई से होते हुए दिल्ली की ओर आने वाली रेल सेवा बाधित हुई. वहीं, जैसे ही एक्सल टूटने की जानकारी मिली, वैसे ही रेलवे अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे. उनके साथ पुलिस भी मौके पर पहुंची और कार्रवाई शुरू हुई. ये घटना ऐसे समय पर सामने आई है, जब गर्मियों की छुट्टियों की वजह से दिल्ली से मुंबई सफर करने वाले लोगों की तादाद बढ़ गई है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली जैसे राज्यों के लिए इस रूट से ही सफर किया जाता है.

3 घंटे में ठीक हुआ मालगाड़ी का एक्सल
एक मालगाड़ी दिल्ली से मुंबई जा रही थी, तभी रात करीब 9.45 बजे दाहोद शहर के पास जकोट रेलवे स्टेशन के बीच अचानक उसका एक्सल जाम हो गया. कर्मचारियों को काफी देर तक उसे ठीक करने के लिए मशक्कत करनी पड़ी. करीब तीन घंटे तक चले काम के बाद रात 12 बजे एक्सल ठीक हो पाया. इसके बाद अधिकारियों ने तुरंत दिल्ली-मुंबई डाउन ट्रैफिक चालू किया और ट्रेनें सर्विस बहाल हो पाई.

दिल्ली-मुंबई रूट देश के दो महानगरों को जोड़ता है. इस रूट पर राजधानी से लेकर शताब्दी जैसी ट्रेनें चलती हैं. गर्मियों की छुट्टियां होने की वजह से मुंबई से देश के उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में जाने वाले यात्रियों की संख्या भी बढ़ गई है. इसके अलावा गुजरात से भी लोग यूपी-बिहार की ओर भी जा रहे हैं.

दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग, भारत का एक प्रमुख रेलवे मार्ग है. यह राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को वित्तीय राजधानी मुंबई से जोड़ता है. इस रेलमार्ग की कुल लंबाई 1,386 किलोमीटर (861 मील) है. इस रूट पर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र मौजूद हैं. गर्मियों की छुट्टियों की वजह से दिल्ली से मुंबई रूट पर अब यात्रियों की संख्‍या काफी बढ़ गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button