Join us?

राजधानी

Raipur News : प्रख्यात कवयित्री महादेवी वर्मा की जयंती का आयोजन

Raipur News : प्रख्यात कवयित्री महादेवी वर्मा की जयंती का आयोजन

रायपुर। मंडल सभाकक्ष में हिंदी की प्रख्यात कवयित्री महादेवी वर्मा की जयंती मनाई गई । इस अवसर पर सर्वप्रथम मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार द्वारा महादेवी वर्मा के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की गई । तत्पश्चात आशीष मिश्रा, अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा.), राजेंद्र कुमार साहु, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) एवं उपस्थित अन्य अधिकारियों द्वारा भी उनके छायाचित्र पर पुष्प अर्पित किए गए । इस अवसर पर अनिल कुमार श्रीवास्तव, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, सिगनल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा उनकी एक प्रसिद्ध कविता ‘अधिकार’ का पाठ भी किया गया ।
उक्त कार्यक्रम के साथ-साथ मंडल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 64वीं बैठक आयोजित की गई । बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार अक्टूबर – दिसंबर 2023 अवधि की मंडल पर हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।
अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा.) आशीष मिश्रा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि ‘क’ क्षेत्र होने के कारण हमें अपने कार्यालयों में अधिकाधिक कार्य हिंदी में करना चाहिए । हिंदी में काम करना काफी सरल है । अत: आप सभी अधिक से अधिक कार्य हिंदी में करें और अपने-अपने कार्यालयों में इसके लिए अनुकूल वातावरण बनाएं, तभी प्रति तिमाही इस बैठक को आयोजित करना उपयोगी होगा ।
मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि आप सभी जानते हैं कि राजभाषा हिंदी के समस्त नीति-नियम संवैधानिक प्रावधानों के तहत बनाए गए हैं जिनका अनुपालन करना केंद्र सरकार के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है । इसी आधार पर रायपुर मंडल में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक प्रत्येक तिमाही नियमित रूप से आयोजित की जाती है ।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान राजभाषा प्रगति का भी जायजा अवश्य लें। रजिस्टरों, डायरियों एवं सेवा पंजियों में अधिक से अधिक प्रविष्टियां हिंदी में किए जाएं । स्टेशनों पर नियमानुसार हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी बोर्ड लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आशा व्यक्त कि मंडल के सभी अधिकारी हिंदी के प्रचार-प्रसार में ऐसे ही तत्पर रहेंगे तथा अपने अधीनस्थों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button