Join us?

plz join with us
राजधानी

विद्युत कर्मियों को कठिन परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन के लिए चेयरमेन ने किया पुरस्कृत

40 साल पहले स्थापित हसदेव ताप विद्युत गृह के ईकाई दो को दिया गया सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृह का पुरस्कार

पावर कंपनीज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह
सर्वोत्तम राजस्व प्रबंधन के लिए कार्यपालन अभियंता कार्यालय बलौदाबाजार पुरस्कृत

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज ने 210 मेगावॉट हसदेव ताप विद्युत गृह कोरबा पश्चिम की 210 मेगावाट ईकाई 02 को इस वर्ष का सर्वश्रेष्ठ ताप विद्युत गृह का पुरस्कार प्रदान किया। चेयरमेन श्री पी.दयानंद (आई.ए.एस.) ने इस यूनिट को तीन लाख रूपए का पारितोषिक व प्रमाण पत्र प्रदान किया। उन्होंने राज्य स्तर पर छह कर्मियों और केंद्रीय कार्यालय स्तर पर सात कर्मियों को उत्कृष्ट पदक देकर सम्मानित किया गया। स्पेशल एक्सीलेंस अचीवमेंट अवार्ड कार्यपालक निदेशक श्री ए.के.पाण्डेय को प्रदान किया गया तथा कैशलेस स्वास्थ्य योजना के प्रभावी क्रियान्यवन के लिए अतिरिक्त मुख्य अभियंता (मानव संसाधन) के पद पर कार्यरत श्री विनोद अग्रवाल सहित उनकी टीम के कोर 5 सदस्यों को सम्मानित किया गया।
यह पुरस्कार डंगनिया स्थित मुख्यालय में आयोजित वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक श्री मनोज खरे, एस.के.कटियार तथा कार्यपालक निदेशक व मुख्य अभियंतागण विशेष रूप से उपस्थित थे। पुरस्कृतजनों की उपलब्धियों को मुख्य अभियंता (मानव संसाधन) अशोक कुमार वर्मा ने प्रस्तुत किया। सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृह का पुरस्कार 40 वर्ष पुराने 210 मेगावॉट हसदेव ताप विद्युत गृह के यूनिट -02 को दिया गया जिसने विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित सभी नार्मेटिव पैरामीटर के लक्ष्य को प्राप्त किया है तथा साथ ही इस पावर प्लांट ने हीट रेट में कम विचलन एवं विशिष्ट तेल खपत में अपेक्षाकृत अधिक सुधार करने का उल्लेखनीय कार्य किया।
इसके अलावा बेस्ट परफार्मेंस के लिए पांच संभागों को 50-50 हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया, जिसमें इस वर्ष न्यूनतम ट्रांसफार्मर फेलुअर का पुरस्कार डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के कार्यपालन अभियंता(संचारण एवं संधारण) संभाग बिलासपुर को दिया गया। सर्वोत्तम राजस्व प्रबंधन का पुरस्कार कार्यपालन अभियंता (संचारण एवं संधारण) संभाग बलौदाबाजार को प्रदान किया गया। इसी तरह सर्वोत्तम उपकेन्द्र संभाग का पुरस्कार कार्यपालन अभियंता उपकेन्द्र संभाग दो रावणभाटा रायपुर को दिया गया।
ट्रांसमिशन कंपनी में सर्वोत्तम (लाईन संधारण) संभाग का पुरस्कार कार्यपालन अभियंता (कर्मशाला) संभाग भिलाई-3 को प्रदान किया गया। इसी तरह सर्वश्रेष्ठ सिविल संभाग का पुरस्कार कार्यपालन अभियंता(सिविल) संभाग, भिलाई-3 को प्रदान किया गया। व्यक्तिगत पुरस्कारों में राज्य स्तर पर जनरेशन कंपनी के हसदेव ताप विद्युत गृह में पदस्थ एसई वाय.के.दीक्षित बॉयलर की मेन स्ट्रीम लाईन के मेन आइसोलेटिंग वाल्व की खराबी में सुधार व डीएम वॉटर की अतिरिक्त खपत के बचत के उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रदान किया गया। साथ ही अटलबिहारी बाजपेयी ताप विद्युत गृह मड़वा में पदस्थ एसई धर्मेन्द्र कुमार बंजारे को इकाई क्रमांक 1 के 178 दिन एवं इकाई क्रमंक 2 के 82 दिनों तक लगातार संचालन में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।
इसी तरह ट्रांसमिशन कंपनी के मीटर रिले परीक्षण संभाग जगदलपुर में पदस्थ परिचारक श्रेणी 01 केशबो लाल नेताम को 132 केव्ही उपकेंद्र सुकमा के 33 केव्ही छिंदगढ़ फीडर एवं 132 केव्ही उपकेंद्र बीजापुर के 33 केव्ही गंगलूर फीडर के पेनल वायरिंग को नियत समय में पूर्ण करने अवार्ड दिया गया। 220 केव्ही उपकेंद्र रायगढ़ की एई पुष्पा सिदार को सभी फीडरों में सही अनुपात में लोड का वितरण कर सुनियोजित कार्ययोजना के तहत ओवरलोड की समस्या के निराकरण के लिए प्रदान किया गया। डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के धरमजयगढ़ में पदस्थ एई श्री राजेन्द्र कुजूर को सघन वन क्षेत्र में हाथियों को विद्युत लाईन से होने वाली दुर्घटना से बचाने के लिए वन विभाग के साथ अभियान चलाने के लिए पुरस्कृत किया गया। वितरण केन्द्र आमाबोड़ा(जगदलपुर) में कार्यरत राजूराम शोरी को वनांचल ग्रामों में बाधित विद्युत अवरोध को तत्काल सुधार, ट्रांसफार्मर फेलुअर रेट को कम करने व बकाया वसूली हेतु उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कार दिया गया।
मुख्यालय स्थित केन्द्रीय कार्यालय स्तर पर व्यक्तिगत उत्कृष्ट कार्यों के लिए सात कर्मियों को सम्मानित किया गया। इसमें ईडी (एस एंड पी-जनरेशन) कार्यालय में पदस्थ ईई शशांक रैच को 250 एवं 500 मेगावाट के बिजली संयंत्रों के परिचालन में बियरिंग खरीद नीति 2023 में आवश्यक सुधार कर अंतिम रूप निष्पादन के विशेष योगदान के लिए दिया गया। ईडी(ओ एंड एम-जनरेशन) कार्यालय में पदस्थ ईई श्री हितेन्द्र कुमार मारकण्डेय को आनलाइन ट्रेडिंग व्दारा केटीपीएस कोरबा पूर्व प्लांट में 1.38 करोड़ के एलर्जी सेविंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के कार्य को संभव बनाने के लिये सम्मानित किया गया।
कार्यालय ईडी(वित्त) में पदस्थ एसओ फुल्लन चंद्राकर को देयकों के त्वरित भुगतान एवं आंतरिक अंकेक्षण कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। ट्रांसमिशन कंपनी के भिलाई भंडार संभाग में कार्यरत एसओ श्री पन्नालाल साहू को 34 संभागों को सामग्रियां वितरण एवं 1.38 करोड़ के स्क्रैप के नीलामी के लिए पुरस्कार दिया गया। ईडी(लोड डिस्पेच)रायपुर कार्यालय में पदस्थ एई विंध्याचल गुप्ता को ट्रांसमिशन कंपनी की उपलब्ध पारेषण क्षमता की सीमा को 2540 मेगावाट से बढ़ाकर 3536 मेगावाट निर्धारित करवाने के उल्लेखनीय कार्य के लिए अवार्ड दिया गया। डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के ईडी(आरए एंड पीएम) रायपुर कार्यालय में एसई स्वर्गीय विजय प्रकाश कौशल के उल्लेखनीय कार्यों को याद करते हुए मरणोपरांत सम्मान प्रदान किया गया, यह पुरस्कार उनके परिजनों ने ग्रहण किया। उन्होंने विद्युत की मांग एवं आपूर्ति का सही अनुमान लगाने का उल्लेखनीय कार्य किया, जिससे डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को अतिशेष विद्युत विक्रय करने से अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हुआ। इसी तरह ईआईटीसी कार्यालय में पदस्थ प्रोग्रामर सुश्री आकांक्षा वर्मा को नये बिल प्रारूप की प्रोग्रामिंग एवं बिलिंग माड्यूल्स में विभिन्न प्रकार की त्रुटियों का त्वरित समाधान के लिए पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त बहु प्रतीक्षित 9 वर्षो से लंबित, विद्युत कर्मियों और पेंशनर्स के लिए अंशदायी कैशलैस योजना लागू करने लिए स्पेशल टीम अचीवमेंट अवार्ड अतिरिक्त मुख्य अभियंता के पद पर कार्यरत विनोद अग्रवाल, कार्यपालन अभियंता श्रीमती स्नेहा सिंह, सहायक अभियंता गीतेश देवांगन, सहायक प्रबंधक कन्हैयालाल देवांगन, कनिष्ठ अभियंता रजनीश चौबे को भी दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button