Join us?

आपके लिए

अगर आपके पास सस्ता रिचार्ज का आ रहा ऑफर, तो ध्यान रखें ये बातें

अगर आपके पास सस्ता रिचार्ज का आ रहा ऑफर, तो ध्यान रखें ये बातें

ऑनलाइन स्कैम एक नया तरीका है और यहां यूजर्स के साथ धोखाधड़ी होती है। जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने हाल ही में अपने रिचार्ज महंगे किए हैं, ऐसे में यूजर्स के साथ नया स्कैम हो रहा है। इसमें लोगों का बैंक अकाउंट तक खाली हो रहा है। इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। तो चलिये इस नए स्कैम के बारे में आपको बताते हैं।

हाल ही में जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने रिचार्ज महंगे किए हैं और ऐसे में हर कोई सस्ता रिचार्ज खोज रहा है। इसी का फायदा अब स्कैमर्स उठा रहे हैं और लोगों को सस्ता रिचार्ज करवाने का दावा कर रहे हैं। नकली व्हाट्सऐप अकाउंट बनाकर टेलीकॉम कंपनियों के नाम से लोगों को मैसेज भेजा जा रहा है। इसमें कहा जाता है कि वह एक नई ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें इससे काफी सस्ता रिचार्ज मिलने वाला है।

खास बात है कि ऐसी कोई ऐप नहीं होती है बल्कि ये एक नकली ऐप होती है। इसकी मदद से यूजर्स का VPN कनेक्ट कर लिया जाता है और इसका फायदा उठाया जाता है। यूजर्स से यहां तक कि ओटीपी भी नहीं मांगा जाता है और खुद ही ओटीपी चोरी करने के बाद बैंक अकाउंट की डिटेल हासिल कर ली जाती है।

कैसे रहें सुरक्षित ?
इससे सुरक्षित रहने का एक ही तरीका है कि आपको ऐसे मैसेज पर ध्यान नहीं देना है और कुछ भी लगे तो साइबर क्राइम में इसकी शिकायत की जा सकती है। आमतौर पर ऐसे पहले ही स्कैम सामने आ चुके हैं। इसलिए कभी भी कोई सस्ती सर्विस मुहैया करवाने का लालच दे तो आपको बिल्कुल भी इस पर ध्यान नहीं देना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर