Join us?

विशेष लेख

अगर आपके बैंक में है बड़ा रकम तो आधार कार्ड शेयर करने से पहले कर लें ये जरूरी काम

अगर आपके बैंक में है बड़ा रकम तो आधार कार्ड शेयर करने से पहले कर लें ये जरूरी काम

Aadhaar Card यूज करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है। एक गलती की वजह से आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : NEET, NET को लेकर केंद्र सरकार की हाई लेवल मीटिंग

आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आधार कार्ड को लेकर सावधान रह सकते हैं। दरअसल आज हम आपको Masked Aadhaar के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा नाम से ही साफ है कि इसमें मास्क लगा होता है।

ये खबर भी पढ़ें : सभी बड़े बकायेदारो को नोटिस देकर बकाया वसूली का चलेंगे अभियान

क्यों जरूरी है मास्क आधार-

आधार कार्ड के नंबर्स को लेकर आपको काफी सतर्क रहना होता है। यही वजह है कि आपके लिए मास्क आधार बहुत जरूरी होता है। मास्क आधार में आपके आधार के नंबर छिपे होते हैं। यानी आपके पूरे आधार नंबर नजर नहीं आते हैं। इसमें नंबर्स को छिपाकर रखा जाता है। यानी ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप इसे फॉलो करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए जानें स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

कैसे करें डाउनलोड-

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं होती है। आप बहुत सिंपल प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं। सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आपको 12 संख्या वाला आधार नंबर दर्ज करना होगा। यहीं पर आपको मास्क आधार का ऑप्शन नजर आएगा।

ये खबर भी पढ़ें : पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने इन यूजर्स के लिए जारी की नोटिस वॉर्निंग

कैप्चा भी आपको काफी ध्यान से एंटर करना होगा। इसे पूरा करने के बाद आपका मास्क आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। लेकिन डाउनलोड करने से पहले आपको ओटीपी भेजकर वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा। यहां आपके लिए E-Aadhaar कॉपी भी डाउनलोड करना आसान हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर