Join us?

देश

मॉरीशस के लुईस बंदरगाह पर आईएनएस सुनयना

मॉरीशस के लुईस बंदरगाह पर आईएनएस सुनयना

दक्षिण पश्चिम आईओआर में लंबी दूरी की तैनाती पर भारतीय नौसेना सुरक्षा (आईएनएस) के सुनयना जहाज ने 20 जून, 2024 को मॉरीशस के लुइस बंदरगाह में प्रवेश किया। बंदरगाह में प्रवेश करने से पूर्व जहाज मॉरीशस तट रक्षक (एमसीजी) जहाज बाराकुडा और एमपीएफ डोर्नियर के साथ मॉरीशस के ईईजेड की समुद्री निगरानी में कार्यरत था। क्षेत्र में संयुक्त ईईजेड गश्ती इस क्षेत्र में सहकारी समुद्री सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना की साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

एमसीजी डोर्नियर और मॉरीशस पुलिस बल बैंड द्वारा सुनयना जहाज के आगमन पर इसका पूर्ण गर्मजोशी से स्वागत किया गया। यह जहाज बंदरगाह की तीन दिवसीय यात्रा पर है तथा पेशेवर और सामाजिक बातचीत, एमसीजी कर्मियों के बंदरगाह प्रशिक्षण, सामुदायिक सेवा, चिकित्सा शिविर और खेल गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला में कार्यरत है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई 2024) के अवसर पर लुइस बंदरगाह में आईएनएस सुनयना और एमएनसीजी बाराकुडा पर संयुक्त योग सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय नौसेना और मॉरीशस के राष्ट्रीय तटरक्षक बल के कर्मियों ने भाग लिया। समग्र स्वास्थ्य और सद्भाव को प्रोत्साहन देने वाले इस आयोजित कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों और भारतीय उच्चायोग के सदस्यों सहित 200 से अधिक कर्मियों ने भाग लिया। सुनयना जहाज आगंतुकों के लिए 22 जून, 2024 को खुला रहेगा।

आईएनएस सुनयना के आगमन से क्षेत्र के दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग और द्विपक्षीय संबंध सशक्त होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सावन में चिकन-मटन छोड़ खाएं ये चीज बीज की ताकत: जानिए कैसे छोटे-छोटे बीज आपके स्वास्थ्य में ला सकते हैं बड़ा बदलाव एल आपकी राशि के हित में क्या हितकारी है ? धनु राशि