Join us?

राजधानी

तेलीबांधा तालाब की मछलियों की सुरक्षा करने, लाभदायक छिड़काव अभियान प्रारंभ करने निर्देश

तेलीबांधा तालाब की मछलियों की सुरक्षा करने, लाभदायक छिड़काव अभियान प्रारंभ करने निर्देश

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी अबिनाश मिश्रा ने राजधानी शहर के तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राइव में मछलियों के मरने से संबंधित प्राप्त जानकारियों को तत्काल संज्ञान में लेकर आज स्थल निरीक्षण कर वहां अधिकारियों एवं संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधियों को विषय विषेषज्ञ सहित बुलवाया एवं तालाब में मछलियों के जीवन की सुरक्षा हेतु तत्काल हर संभव आवष्यक कदम सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ समाज हित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से उठाया जाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये।
आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने तेलीबांधा तालाब पहुंचकर स्थल निरीक्षण किया, तालाब में प्रतिदिन मछलियों के मरने की जानकारी को गंभीरता से लेते हुए स्थल पर अधिकारियों को एवं तालाब में ट्रीटमेंट कार्य कर रही एजेंसी के प्रतिनिधियों को बुलवाया एवं प्रतिदिन बडी संख्या में तालाब में मछलियों के मरने एवं फैल रही बदबू को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए जल की रानी मछलियों के जीवन की सुरक्षा हेतु तत्काल आवष्यक उपाय वैज्ञानिक तरीके से सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ उठाने के निर्देष दिये। आयुक्त ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीओओ उज्जवल पोरवाल, अधीक्षण अभियंता पंकज कुमार पंचायती, निगम अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा, जोन 3 जोन कमिष्नर प्रिती सिंह, कार्यपालन अभियंता अंषुल शर्मा, जोन 3 जोन स्वास्थ्य अधिकारी उमेष नामदेव, सहायक अभियंता अनुराग पाटकर, उपअभियंता नरेश साहू एवं संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में मछलियों के बडी संख्या में मरने के कारण की जानकारी ली ।
विषय विषेषज्ञ आलोक महावर ने आयुक्त अबिनाश मिश्रा को बताया कि गर्मी के मौसम में तालाब का गंदा जल तेजी से सड़ने लगता है। इस अपघटन प्रक्रिया से जल निकाय में आक्सीजन की कमी हो जाती है। इसके अलावा तापमान में वृद्धि से जल में घुलित आक्सीजन के स्तर में कमी आती है। जब पानी में वियोजित आक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है तो पानी में मछलियां मर जाती है। उन्होने मछलियों की सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल नैनो स्केल फाईको न्यूट्रींट्स का छिड़काव व्यापक स्तर पर करवाने की आवष्यकता पर बल दिया एवं इस ट्रीटमेंट को मछलियों के लिए सुरक्षित व लाभदायक बताया । इससे पानी में घुलनषील आक्सीजन की मात्रा बढ़ने के साथ यह ट्रीटमेंट पानी की अषुद्धियों को दूर करता है।
आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने अधिकारियांे को तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राईव में मछलियों के जीवन की सुरक्षा हेतु तत्काल नैनो स्केल फाईको न्यूट्रींट्स का छिड़काव व्यापक पैमाने पर सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ प्रारंभ करवाने के निर्देष दिये है। आयुक्त ने एजेंसी को तालाब के पानी में तापमान की जानकारी तालाब की सतह पर तालाब के मध्य भाग में एवं तालाब के तल पर तत्काल लेने की कार्यवाही करने कहा है। आयुक्त ने अधिकारियों को तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राईव में आने वाले नागरिको को स्वस्थ वातावरण देने तत्काल दो फाउंटेन प्रारंभ करने निर्देषित किया है। आयुक्त के निरीक्षण के दौरान जोन 3 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सफाई मित्रों की सहायता से अभियान चलाकर तालाब के किनारो को साफ कर पानी से मरी हुई मछलियों को निकालकर उनका विनिष्टिकरण करने की कार्यवाही की । आयुक्त ने तेलीबांधा तालाब एवं अन्य सभी तालाबो में गर्मी के दौरान पानी में घुलनषील आक्सीजन की मात्रा अच्छी बनाकर रखने का कार्य समाज हित में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सावन में चिकन-मटन छोड़ खाएं ये चीज बीज की ताकत: जानिए कैसे छोटे-छोटे बीज आपके स्वास्थ्य में ला सकते हैं बड़ा बदलाव एल आपकी राशि के हित में क्या हितकारी है ? धनु राशि