Join us?

एजुकेशन

आईटीएम यूनिवर्सिटी को नैक से मिला बी प्लस ग्रेड

आईटीएम यूनिवर्सिटी को नैक से मिला बी प्लस ग्रेड

रायपुर। नवा रायपुर स्थित आईटीएम यूनिवर्सिटी को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन कॉउंसिल (NAAC) से बी प्लस (B+) ग्रेड मिला हैं। आईटीएम यूनिवर्सिटी में पहले साइकल के लिए नैक की छः सदस्यीय निरीक्षण समिति का शैक्षणिक गुणवत्ता का आकलन करने विगत दिनों यूनिवर्सिटी में विजिट हुआ। तीन दिन के इस विजिट में नैक टीम ने सात विभिन्न मापदंडो का गहन विश्लेषण करते हुए बी+ ग्रेड प्रदान किया।
आईटीएम यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर जनरल सुश्री लक्ष्मी मूर्ति ने बताया कि आईटीएम यूनिवर्सिटी ने छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित देश विदेश में गुणवत्तापूर्ण और रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण मुकाम हासिल किया हैं। आईटीएम यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. पी. वी. रमना और प्रो-चांसलर प्रो. नितिन पुत्चा के सतत मार्गदर्शन में नवाचार, उद्यमिता, अनुसंधान और आउटरीच सहित कई कल्याणकारी कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो रहे हैं। आउटकम बेस्ड एजुकेशन, प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग और यूनिवर्सिटी के बेस्ट प्रैक्टिसेज की इस विजिट में टीम सदस्यों ने खूब सराहना की। आईटीएम बैडमिंटन अकादमी, उन्नत प्रयोगशालाओं सहित अधोसंरचना को लेकर टीम सदस्यों ने प्रसन्नता व्यक्त की।
आईटीएम विवि के स्टूडेंट्स ने नैक निरीक्षण समिति के सदस्यों के स्वागत सम्मान में पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम “उपलक्ष्य” का आयोजन किया। प्रो-चांसलर प्रो. नितिन पुत्चा ने नाइक टीम का स्वागत किया। इसमें छत्तीसगढ़ प्रदेश के प्रमुख देवी मंदिरों और पर्यटन स्थलों को लेकर स्टूडेंट्स ने जींवत प्रस्तुति दी। भारत की सांस्कृतिक विविधता और राष्ट्रीय एकता दर्शाते हुए विभिन्न प्रदेशों का लोककला और नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। देश विदेश के प्रमुख वैज्ञानिकों, धर्म गुरु, शिक्षक, दार्शनिकों सहित कई विभूतियों के योगदान को रेखांकित करते हुए विशेष फैशन शो रखा गया। स्वामी विवेकानंद, अल्बर्ट आइंस्टीन, डॉ. राधाकृष्णन, मैडम क्यूरी, शकुंतला देवी, सावित्री बाई फुले, चाणक्य जैसे महान व्यक्तियों के गेटअप में स्टूडेंट्स ने सबका दिल जीत लिया। ईशित धुर्वे, विशाल शर्मा के बैंड ने कई गाने प्रस्तुत किए।


नैक ग्रेडिंग पर चर्चा करते हुए डायरेक्टर जनरल लक्ष्मी मूर्ति ने बताया कि यह प्रक्रिया विवि के संचालन को योजनाबद्ध तरीक़े से पारदर्शी और ऊर्जावान बनाने में मदद करता हैं जिसमें स्टूडेंट्स, फैकल्टी, इंडस्ट्री, पेरेंट्स और एलुमनाई का सक्रिय सहयोग रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button