Join us?

plz join with us
एजुकेशन

आईटीएम यूनिवर्सिटी ने किया दो दिवसीय राष्ट्रनीति डिप्लोमेसी समिट 2024 का आयोजन

आईटीएम यूनिवर्सिटी ने किया दो दिवसीय राष्ट्रनीति डिप्लोमेसी समिट 2024 का आयोजन

रायपुर। नवा रायपुर स्थित आईटीएम यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय राष्ट्रनीति डिप्लोमेसी समिट 2024 का आयोजन किया गया। इसमें छत्तीसगढ़ राज्य के पच्चीस विश्वविद्यालयों, संबद्ध महाविद्यालयों और सीनियर सेकंडरी स्कूल से आए तकरीबन दो सौ छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस समिट में प्रादेशिक,राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मसलों और समसामयिक विषयों पर विचार मंथन के लिए पांच कमेटियां बनाई गईं। देश के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने की दिशा में राजनीतिक चेतना विकसित करते हुए युवा विद्यार्थियों को संवेदनशील बनाने के मकसद से यहाँ राष्ट्रनीति डिप्लोमेसी समिट आयोजित किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर नीति निर्धारण के लिए गठित लोकसभा कमेटी में फिल्मों और वेब सीरीज़ में सेंसरशिप के मुद्दे पर जोरदार बहस हुई और सत्तापक्ष व प्रतिपक्ष के प्रतिभागी सांसदों के बीच खूब आरोप-प्रत्यारोप हुआ। इस दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि सेंसर बोर्ड का काम केवल अश्लीलता पर लगाम तक सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि दुर्भावना और गलत माइंडसेट को भी रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने चाहिए। सेंसर बोर्ड में एक मनोवैज्ञानिक भी सदस्य के रुप में अनिवार्यत: शामिल किए जाने का निर्णय हुआ ताकि वह फिल्म से दर्शकों पर पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभावों का आंकलन कर सकें।
छत्तीसगढ़ विधानसभा कमेटी में औद्योगीकरण और कॉर्पोरेट सेक्टर के समुचित विकास को लेकर रचनात्मक चर्चा हुई जिसमें ऊर्जा के गैर परंपरागत वैकल्पिक स्रोतों को बढ़ावा देते हुए कारगर सब्सिडी पॉलिसी लागू करने का प्रस्ताव रखा गया। रूस -यूक्रैन और इजराइल-हमास युद्ध के परिणाम और नागरिकों के मानव अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए यहाँ कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) कमेटी ने तत्काल युद्धविराम पर जोर दिया। संयुक्त राष्ट्रसंघ की महासभा कमेटी में डिजिटल कोऑपरेशन के लिए रोडमैप तैयार करते हुए एआई टेक्नोलॉजी, साइबर सुरक्षा आदि विषयों पर विभिन्न देशों के प्रतिनिधि के रूप में प्रतिभागी छात्रों के बीच गहरा विचार मंथन हुआ। इंटरनेशनल प्रेस कमेटी में प्रतिभागियों ने फोटोग्राफी और पत्रकारिता से जुड़ी चुनौतियों और संभावनाओं को लेकर अपनी बेबाक बात रखी और तथ्यपरक रिपोर्ट प्रस्तुत किया। कृष्णा पब्लिक स्कूल रायपुर को डिप्लोमेटिक समिट के ओवरआल कैटेगरी में बेहतर प्रदर्शन के लिए बेस्ट स्कूल का पुरस्कार प्रदान किया गया। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर को उच्चशिक्षण संस्थानों के ओवरआल कैटेगरी में बेहतर प्रदर्शन के लिए बेस्ट कैंपस का पुरस्कार प्रदान किया गया।


दो दिवसीय राष्ट्रनीति डिप्लोमेसी समिट 2024 के उद्घाटन कार्यक्रम में कुलसचिव सौरभ चटर्जी ने अतिथियों, निर्णायकों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहाकि डायरेक्टर जनरल सुश्री लक्ष्मी मूर्ति के सतत मार्गदर्शन में आईटीएम विवि छात्रों की रचनात्मता, तर्क क्षमता और वाकपटुता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाती रही हैं और इस श्रृंखला में राष्ट्रनीति डिप्लोमेटिक समिट के साथ एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा हैं। कार्यक्रम में समाजसेवी नितिन भंसाली, विधि सलाहकार योगेश्वर साहू, समाजसेवी अजित कुकरेजा, अधिवक्ता समर्थ पांडे, आईक्यूएसी डायरेक्टर डॉ. यासीन शेख़, संयुक्त कुलसचिव विकास भोंसले, जीएम-एडमिन राजीव पांडेय, जीएम ऑपरेशन्स दीप्ति मिश्रा सहित अधिवक्ता, विभागाध्यक्ष और प्राध्यापक मौजूद थे। कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में छात्र समन्वयक मयंक वाधवानी का विशिष्ट योगदान रहा। कार्यक्रम समन्वयक सहायक प्राध्यापक डॉ. दीपाली दंडवानी ने समिट के अंत में आभार प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button