Join us?

छत्तीसगढ़

स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, शॉपिंग मॉल, बाजारों की स्टार रैंकिंग की तैयारी में नगर निगम 

सिटीजन इनपुट और स्पेशल टीम तय करेगी स्टार रेटिंग

रायपुर । नगर निगम कमिश्नर श्री अबिनाश मिश्रा के निर्देश पर अब कॉलोनियों की स्टार रैंकिंग के बाद स्कूल, कॉलेज , अस्पताल,होटल और रेस्टॉरेंट की स्वच्छता रैंकिंग शुरू कर दी गई है । स्पेशल टीम इन स्थलों का मुआयना कर सिटीज़न्स इनपुट लेगी और रैंकिंग जारी करेगी । रैंकिंग परखने इस टीम ने अपना काम शुरू कर दिया है ।
कमिश्नर श्री मिश्रा के अनुसार शहरी स्वच्छता गतिविधियों से हर नागरिक को जोड़ने यह गतिविधि की जा रही है । इन परिसरों में कचरा निपटान प्रबंधन की व्यवस्था , डस्ट बिन्स व कचरा पृथक्करण , सफ़ाई के प्रति जागरूकता , पर्यावरण अनुकूल व्यवहार, पीक व कूड़ेदान पर मिली गंदगी, स्वच्छता संबंधी नवाचारों जैसे कई बिंदुओं पर टीम जानकारी लेगी और परिसर में आने जाने वालों की राय लेगी। इस आधार पर उत्कृष्ट परिसरों को फाइव स्टार रैंकिंग का सर्टिफिकेट दिया जाएगा ।
ज्ञात हो स्वच्छता सर्वेक्षण -2024 की शुरुआत हो चुकी है। पिछले सर्वेक्षण में रायपुर ने 4447 नगरीय निकायों में 12 वा स्थान अर्जित किया था । इस बार इस सर्वेक्षण से हर घर को जोड़ने की क़वायद की जा रही है जिससे कि रायपुर देश के सबसे स्वच्छ शहर के तौर पर स्थान बनाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर