Join us?

राजधानी

अब स्टार्टअप से युवाओं की प्रतिभा निखरेगी

अब स्टार्टअप से युवाओं की प्रतिभा निखरेगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग की समाज हितकारी मंषा के अनुरूप रायपुर जिला प्रषासन एवं नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा राजधानी शहर में युवाओं को स्टार्ट अप के माध्यम से प्रतिभा निखारने एवं प्रोत्साहित करने अभिनव पहल कर कार्य किया जा रहा है। रायपुर नगर निगम की एमआईसी में नगर निगम जोन 4 के विभागीय प्रस्ताव के पारित होने उपरांत संकल्प अनुसार मल्टीलेवल पार्किंग की तीसरी मंजिल मे तथा इसी तर्ज पर आई एस बी टी बस स्टैंड के प तीसरी मंजिल पर स्टार्ट अप के क्षेत्र में युवाओं की प्रतिभा निखारने उन्हें समुचित स्थान व वातावरण न्यूनतम शुल्क पर देने का कार्य इस कार्यक्रम तथा प्रोजेक्ट के माध्यम से पहल किया जा रहा है। इस संबंध में लगभग 5 करोड़ का प्रावधान इन्क्यूबेषन कम कोवर्किंग सेंटर की स्थापना के लिये निगम के बजट में प्रावधानित है।
उल्लेखनीय है कि 2 स्थानों पर इन्क्यूबेषन कम कोवर्किंग सेंटर की स्थापना अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड के तृतीय तल पर एवं पुराना बस स्टैण्ड मल्टीलेवल पार्किंग के तृतीय तल पर किया जाना प्रस्तावित है। इसमें वर्तमान में जयस्तंभ चैक के समीप पुराना बस स्टैण्ड मल्टीलेवल पार्किंग के तृतीय तल पर नगर निगम रायपुर की पहल पर पार्टिषन एवं फर्नीचर आदि कार्य नगर निगम जोन 4 के माध्यम से किये गये है। वहीं स्पान्सरषीप के माध्यम से क्रेडाई द्वारा वहां लगभग 12 लाख रू. के कार्य स्क्रीन, गेट, रिसेप्षन काउंटर, लाईटिंग, कारपेट ग्रास आदि का कार्य पर सहयोग कर स्पॉन्शरशिप में करवाना के प्रस्ताव पर उन्हें अनुमति प्रदान की गई है,जिसमे से 90% कार्य पूर्ण भी करलिया गया है। वहीं सीएसआईडीसी के माध्यम से उक्त स्थल पर एयर कंडीषनर संबंधित कार्य भी पूर्ण करवाये गये है।
वर्तमान में विभिन्न स्टार्ट अप कंपनियों को आमंत्रित कर 10-10 दिवस की प्रषिक्षण अवधि के दौरान विषय विषेषज्ञों को निरीक्षण करवाकर उनसे स्टार्ट अप कार्य को युवाओं के हितार्थ और बेहत्तर बनाने सुझाव मांगे गये है। ताकि इसका अधिक से अधिक वांछित लाभ स्टार्ट अप में रूचि रखने वाले युवाओं को सहज तरीके से उपलब्ध हो सके। नगर निगम जोन 4 के माध्यम से सिस्टम इंटीग्रेटर हेतु निविदा बुलवायी गयी जिसमें एक निविदाकार का प्रस्ताव प्राप्त हुआ । इसी प्रकार नगर निगम मुख्यालय के माध्यम से अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड के तृतीय तल पर इन्क्यूबेषन कम कोवर्किंग सेंटर का निर्माण कार्य प्रचलित है, कार्यादेश अनुसार 19 अगस्त तक उक्त निर्माण कार्य 100 सीटर व्यवस्था के अनुरूप प्रथम चरण में पूरा किया जाना है।
यहां उल्लेखनीय है कि विगत माह सुप्रसिद्ध स्टार्ट अप कंपनी ओयो के अधिकृत प्रतिनिधियों ने अंतर राज्यीय बस स्टैण्ड के तृतीय तल एवं पुराना बस स्टैण्ड मल्टीलेवल पार्किंग के तृतीय तल पर प्रस्तावित इन्क्यूबेषन कम कोवर्किंग सेंटर की स्थापना के संदर्भ में स्थल निरीक्षण किया । ओयो कंपनी के संबंधित प्रतिनिधियों ने रायपुर शहर को स्टार्ट अप के क्षेत्र में असीम संभावनाओं वाला नगर निरूपित किया ।
रायपुर जिला प्रषासन एवं नगर पालिक निगम रायपुर की पहल पर अंतर राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्टार्ट अप के संदर्भ में महिलाओं को प्रषिक्षित करने आयोजन रखा गया। जिसमें प्रषिक्षण हेतु सम्मिलित होने मंगाये गये आवेदन में 300 महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें 30 महिलाओं को प्रषिक्षण देने चयनित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं ने भाग लेकर स्टार्ट अप के क्षेत्र में कैरियर बनाकर प्रतिभा निखारने के संबंध में अपने सुझाव दिये। महिलाओं को जिन विषय विषेषज्ञों ने स्टार्ट अप एवं प्रतिभा निखारने प्रषिक्षित किया उनमें मुख्य रूप से यू क्लीन की गुंजन तनेजा, गूगल से नुपुर वर्मा, व्ही फाउंडर सर्कल से भावना भटनागर, मैत्री स्कूल से रजत मिश्रा, इंटोरेट से अनन्या नारंग, फ्लीपकार्ट प्लस से कंचन मिश्रा, डाॅक्टर वैद्य से अर्जुन वैद्य, डंजो से अंकुर अग्रवाल सम्मिलित है। इन स्टार्ट अप क्षेत्र के विषय विषेषज्ञो ने मैत्री स्कूल आॅफ एजुकेषन के सहयोग से चयनित 30 महिलाओं को निःषुल्क आॅनलाईन प्रषिक्षण देते हुए स्टार्ट अप कैरियर मंे सफल होने के संदर्भ में गुर सिखाए।
रायपुर जिला प्रषासन के साथ मिलकर नगर निगम रायपुर द्वारा राज्य शासन के नगरीय प्रषासन एवं विकास विभाग की समाज हितकारी मंषा अनुरूप इन्क्यूबेषन कम कोवर्किंग सेंटर की स्थापना के माध्यम से राजधानी शहर में युवाओं को प्रतिभा निखारने एवं स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने समुचित वातावरण देने पहल सकारात्मक सोच के साथ की जा रही है। ताकि सबके सहयोग से शहर में नारी सषक्तिकरण कार्य के साथ युवाओं की स्टार्ट अप क्षेत्र में रूचि जागृत हो एवं उनकी प्रतिभा निखर सके जिससे वे आगे चलकर अपने शहर एवं राज्य का नाम रौषन कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिनभर कानों में लगा रहता है ईयरफोन? हो सकती हैं 5 दिक्कतें मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देने वाले काम आइये जानते हैं विटामिन-C के फायदों के बारे में