Join us?

आपके लिए

अब टिकट बुकिंग से मिला नो-टेंशन, डाउनलोड करें ये एप

अब टिकट बुकिंग से मिला नो-टेंशन, डाउनलोड करें ये एप

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो आपको घंटों लाइन में लेकर टिकट लेना पड़ता है। यह समस्या उस वक्त बढ़ जाती है, जब आप अनारक्षित यानी अनरिजर्व्ड टिकट बुक करते हैं। बिना रिजर्वेशन वाले टिकट के लिए प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइन लगाकर टिकट लेना होता है। लेकिन अब इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। ट्रेन के टिकट को यूजर ऑनलाइन यूटीएस ऐप की मदद से बुक कर सकते हैं। इससे 200 किमी से ज्यादा दूरी के टिकट के लिए तीन दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है।

कैसे बुक करें टिकट

सबसे पहले आपको UTS ऐप डाउनलोड करना होगा और एक अकाउंट बनाना होगा। जब अकाउंट बन जाएगा, तो आपको ऐप लॉगिन करना होगा।
इसके बाद होम स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन जैसे क्यूआर बुकिंग, क्विक बुकिंग, प्लेटफॉर्म टिकट का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको नॉर्मल बुकिंग का ऑप्शन दिखेगा। इस टैब के नीचे दो ऑप्शन बुक एंड ट्रैवल और बुक एंड प्रिंट का ऑप्शन नजर आएगा। जैसा कि नाम से मालूम होता है कि यह एक पेपरलेस ऑप्शन होगा, जहां आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।
मोबाइल फोन से टिकट बुकिंग के लिए आपको https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा और अपने मोबाइल नंबर, नाम, पारवर्ड, जेंडर, और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद एक SMS मिलेगा।
इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा कि आपको किस स्टेशन से किस स्टेशन को जाना है और किसके बाद किस डेट को ट्रैवल करना है, उसे सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद ‘Get Fare’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
फिर आपको पेमेंट टाइप का ऑप्शन दिखेगा। यूजर्स चाहें, तो ट्रेन टिकट को डेबिट कार्ड, यूपीआई, इंटरनेट बैकिंग और क्रेडिट कार्ड की मदद से पे कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button