Join us?

छत्तीसगढ़

स्वच्छता की दौड़ में रायपुर को नंबर-1 बनाने जुटे रायपुरियंस

स्वच्छता की दौड़ में रायपुर को नंबर-1 बनाने जुटे रायपुरियंस

रायपुर। स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 अंतर्गत नगरीय निकायों की राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए नगर निगम रायपुर ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। महापौर एजाज़ ढेबर व नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे जोनवार अधिकारियों व नागरिकों की बैठक लेकर प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता की हर गतिविधि में शामिल होने की अपील कर रहे हैं, वहीं कमिश्नर अबिनाश मिश्रा सेंट्रल व जोनल टीम के अधिकारियों के साथ लगातार चर्चा कर स्वच्छता संबंधी पूरी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर शहरी क्षेत्र में “गंदगी हटाओ-बीमारी भगाओ“ अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है। इसके लिए नगर निगम आम लोगों को जागरूक करने व्यापक स्तर पर अभियान के संचालन का रोडमैप भी तैयार किया है।

निगम कमिश्नर श्री मिश्रा के अनुसार देश के 4447 नगरीय निकायों में रायपुर इस समय 12वें स्थान पर है और गत् स्वच्छता सर्वेक्षण में राज्य में रायपुर अग्रणी रहा है। रायपुर इस बार फिर स्वच्छतम शहरों की रेस में अपना बेहतर प्रदर्शन करने तैयारियों में जुटा हुआ है। स्वच्छता संबंधी फीडबैक नागरिकों से लिए जा रहे है एवं शिकायत व सुझाव पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश मैदानी अमले को दिए गए है। जोन व वार्डवार स्वच्छता प्रभारियों की तैनाती कर मॉनिटरिंग को मजबूत किया जा रहा है एवं मुख्यालय के अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गई है। नागरिक समितियों, कॉलोनी वेलफेयर सोसायटी, मोहल्ला समितियों को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों की अगवाई में स्वयं सेवी व सामाजिक संगठनों को भी स्वच्छता गतिविधियों में शामिल किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हर आयुवर्ग को स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों में शामिल कर सभी को प्रोत्साहित व सम्मानित करने की भी योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि 01 जुलाई से “गंदगी हटाओ-बीमारी भगाओ“ अभियान की शुरूआत की गई है और सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से नागरिकों से निरंतर यह अपील की जा रही है कि आस-पास पनपने वाली गंदगी कई बीमारियों और जल निकासी में बाधा का कारण बनती है, इसलिए गंदगी न पनपने दें। स्वच्छता संबंधी शिकायत या सुझाव के लिए टोल फ्री निदान-1100 या नगर निगम के व्हाट्सएप्प चैट बॉट नंबर-9111666207 पर संपर्क कर सूचित कर सकते हैं।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों सहित स्वयंसेवी संस्थाओं व सभी संगठनों को शामिल करते हुए स्वच्छता को लेकर महा-अभियान की शुरुआत की जा चुकी है और सभी के सामूहिक प्रयासों से रायपुर को स्वच्छतम शहर के रूप में प्रतिष्ठित करने व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर