Join us?

plz join with us
राजधानी

Rajdhani news : 8 मार्च को निकलेगी शिव की भव्य बारात एवं साईं बाबा की पालकी

Rajdhani news : 8 मार्च को निकलेगी शिव की भव्य बारात एवं साईं बाबा की पालकी

छत्तीसगढ़ी संस्कृति की दिखेगी झलक

महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के जलाभिषेक और रात्रि में विवाह का विशेष महत्व है. राम सागर पारा श्री गजानंद किशोर समाज समिति शिव मंदिर के पंडित रोहणी प्रसाद दुबे ने कहा कि इस दिन चार पहर की पूजा से पापों से मुक्ति मिलती है. धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि पर चार पहर की पूजा संध्या काल से शुरू होकर अगले दिन ब्रह्म मुहूर्त तक की जाती है. गृहस्थ लोग दिन में उपवास रखकर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं. शाम में भगवान के विवाह की रस्म अदायगी करते हैं. कई शिवालयों में भी बाबा के विवाह की रस्म अदा की जाती है. जागरण का भी महत्व है. इधर शिव बारात की तैयारी अंतिम चरण में है. शिव जी कि भव्य बारात एवं साईं बाबा कि पालकी निकलेगी. जिसमे भूत-पिशाचों के साथ भोलेनाथ की बारात झाकियां आकर्षण का केंद्र होंगी.

भोले बाबा करेंगे भाव-विभोर

श्री शिव साईं रज परिवार राम सागर पारा रायपुर के तत्वावधान में  8 तारीख को शिव बारात एवं साईं बाबा कि पालकी निकाली जायेगी. जिसके नेतृत्व आयोजक किशोर बजाज करेंगे. बारात के विशेष आकर्षण नंदी पर सवार भोले बाबा होंगे. साथ ही उज्जैन के मशहूर कलाकार जीवंत झांकियां भी आकर्षित करेगी. शिव और बाबा महाकाल का तांडव, , साईं बाबा और अमृत महोत्सव पर आधारित उपलब्धियों की जीवंत झांकी आकर्षण का केंद्र होगी. आयोजक किशोर बजाज ने बताया कि छत्तीसगढ़ की ताशा पार्टी, बैंड-बाजे, भजन मंडली, भूत-पिचाश, साधुओं की मंडली और नाग सपेरों को लहराती टोली से बारात की शोभा बढ़ेगी. शिव बारात गजानंद किशोर समाज समिति शिव मंदिर राम सागर पारा प्रांगण से निकलकर बढ़ाईपारा, मोमिनपारा, आजाद चौक साईं बाबा मंदिर, तात्यापारा, शारदा चौक, गुरुनानक चौक, राठौर चौक होते हुए श्री गजानंद किशोर समाज समिति शिव मंदिर पहुंचेगी.

छत्तीसगढ़ी संस्कृति की भी झलक दिखेगी

श्री शिव साईं राज परिवार के आयोजक किशोर बजाज ने बताया कि महाशिवरात्रि पर खास तैयारियां की जा रही हैं. बनारस के तर्ज पर चुटिया के ऐतिहासिक महादेव मंडा में भोलेनाथ की महाआरती होगी. उज्जैन व बनारस के कलाकार शिव परिवार, राधाकृष्ण और हनुमान सेना बनकर जीवंत झांकी निकालेंगे. भुत पिसाच टोली के साथ बारात में शामिल होंगे. उज्जैन और बनारस के अघोरी महाकाल रूप धारण कर बारात में शामिल होंगे. शिवजी अपने नंदी पर सवार होकर बारात निकालेंगे. इस दौरान भगवान शिव एवं साईं बाबा भक्तों को आशीर्वाद देते हुए दर्शन देंगे. डीजे, धुमाल, छत्तीसगढ़ी राउत नाचा बारात में नाचते-गाते खुशी का इजहार करेंगे. बारात में अघोरी और भूत-पिशाच भी शामिल होंगे.
श्री शिव साईं राज परिवार 14वीं बार शिव बारात निकालेगी़ आयोजक किशोर बजाज ने बताया कि शिव बारात की तैयारी अंतिम चरण में है. भव्य झांकियां निकलेंगी. शिव परिवार, साईं बाबा का दर्शन होगा. जीवंत झांकी में शिव तांडव, खास रहेगा. साथ ही बारात में साईं बाबा पालकी दिखेगा. इसकी तैयारी में उज्जैन के कारीगर तीन दिनों से दिन-रात जुटे हुए हैं. साथ ही लोक नृत्य, ताशा पार्टी, छऊ नृत्य, छत्तीसगढ़ी वाद्य यंत्र, डीजे, KGN नाना साहेब धुमाल राजनांदगांव खास प्रस्तुति होगी.
जिसने मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा विभाग मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, उत्तर के विधायक पुरंदर मिश्रा, पश्चिम विधायक राजेश मूणत, पश्चिम के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय, राम सागर पारा के समस्त मोहल्लेवासी भक्त गण उपस्थित रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button