Join us?

plz join with us
देश

राज्यसभा चुनाव : क्रास वोटिंग की आशंका के बीच उप्र, कर्नाटक और हिमाचल में हो रहा 15 सीटों के लिए चुनाव

राज्यसभा चुनाव : क्रास वोटिंग की आशंका के बीच उप्र, कर्नाटक और हिमाचल में हो रहा 15 सीटों के लिए चुनाव

दिल्ली। राज्यसभा की 56 सीटों में से 15 सीटों के लिए आज तीन राज्यों में मतदान हो रहा है. 41 सीटों के लिए पहले ही उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, जिनमें भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रदेश, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भाजपा के पक्ष में क्रास वोटिंग की आशंका के बीच 15 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

राज्यसभा की रिक्त हो रही 56 सीटों में से 41 उम्मीदवार उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए. इनमें जेपी नड्डा गुजरात से निर्विरोध चुने गए. वैष्णव ओडिशा से सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के समर्थन से दूसरी बार राज्यसभा के लिए चुने गए. यहां तक कि सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी मध्य प्रदेश से निर्विरोध चुने गए. सोनिया गांधी राजस्थान से निर्विरोध चुनी गईं. बिहार में जद (यू) नेता संजय झा चुने गए थे, जबकि पश्चिम बंगाल में, तृणमूल कांग्रेस के चार उम्मीदवार – ममता ठाकुर, सागरिका घोष, सुष्मिता देवी और मोहम्मद नदीमुल हक निर्विरोध चुने गए थे.

उत्तर प्रदेश में है बड़ा मुकाबला
भाजपा शासित राज्य उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा ने आठ उम्मीदवार और विपक्षी समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. भाजपा और सपा दोनों के पास क्रमश: सात और तीन सदस्यों को निर्विरोध राज्यसभा भेजने की संख्या है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button