Join us?

देश

शरद पवार बोले- चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से नहीं हुई कोई बात

शरद पवार बोले- चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से नहीं हुई कोई बात

लोकसभा चुनाव 2024 के जारी रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है. भाजपा के नेतृत्व वाली NDA 290 से अधिक सीटों पर लगातार आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली INDIA ब्लॉक भी बीते चुनाव के मुकाबले कहीं बेहतर करती नजर आ रही है. INDIA ब्लॉक भी रुझानों में 230 सीटों के आस-पास लगातार बना हुआ है. रुझानों में गौर करने वाली बात यह है कि बीजेपी अकेले अपने दम पर 272 का बहुमत का आंकड़ा पार करने में असमर्थ दिख रही है. भाजपा को अपने सहयोगी TDP, JDU जैसे दलों पर निर्भर रहना पड़ेगा. ऐसे में भाजपा के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वह अपने सहयोगियों को न सिर्फ साथ रखे, बल्कि उन्हें साधे भी रहे.

वहीं दूसरी ओर INDIA ब्लॉक को बहुमत के नजदीक पहुंचता देख गठबंधन के बड़े नेता सक्रिय हो गए हैं. इस बीच महाराष्ट्र की राजनीति के भीष्म पितामह माने जाने वाले शरद पवार के टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू से संपर्क में आने की बात सामने आ रही थी. लेकिन पवार ने आजतक से बात करते हुए ऐसे किसी भी तरह की अटकलों से इनकार किया. आपको बता दें कि जारी रुझानों में जो सीटें NDA गठबंधन को मिलती दिख रही हैं उसमें एक बड़ा (दूसरा बड़ा) हिस्सा टीडीपी का है. भाजपा और टीडीपी ने आन्ध्र प्रदेश में साथ मिलकर लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ा था. टीडीपी आन्ध्र प्रदेश में फिलहाल 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

उन्होंने कहा कि अभी तक नीतीश कुमार और चंद्रबाबू से बात नहीं हुई है,लेकिन उनसे बात होने की उम्मीद है. पवार ने बताया कि कल INDIA ब्लॉक की दिल्ली में बैठक है जिसमें फैसला लिया जाएगा कि आगे क्या करना है. अगर नायडू या नीतीश कुमार के रुख में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो NDA को सरकार बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. दूसरी ओर भाजपा के आंध्र प्रदेश मामलों के प्रभारी सिद्धार्थ नाथ सिंह ने चंद्रबाबू नायडू से शिष्टाचार भेंट की.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button