Join us?

शिक्षा

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर ने रचा इतिहास

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर ने रचा इतिहास

आई.आई.आर.एफ द्वारा एस.आर.यू को इमर्जिंग प्राइवेट यूनिवर्सिटी 2024 का गौरव प्रदान किया गया …

विश्विद्यालय में विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली तथा राष्ट्रीय शिक्षा निति को आधार मान कर दी जा रही है।6000 से अधिक छात्र-छात्राओं को विश्विद्यालय के शिक्षाविद द्वारा नवाचार से शिक्षण दिया जा रहा है और विभिन्न विषयों पर अनुशंधान को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा शोध पत्र प्रस्तुत किये जायें। विश्विद्यालय में विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूर्ण होने के पश्चात् योग्यतानुसार रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जा रहे हैं।यूनिवर्सिटी के 65 एकड़ कैंपस में विद्यार्थियों को शिक्षा के अतिरिक्त व्यक्तित्व विकाश का भी लक्ष्य रखा गया है एवं विश्विद्यालय का विभिन्न  अंतराष्ट्रीय पटलों पर उल्लेख है, उपरोक्त तथ्यों का मूल्यांकन कर भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आई.आई.आर.एफ) द्वारा श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी को यह गौरव प्रदान किया गया है ।

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव  प्रयोग एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण   शिक्षण की विधियों में नवाचार करने के लिए दृढ संकल्पित रहा है। आई.आई.आर.एफ द्वारा देश के विभिन्न शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों  की कार्य प्रणाली की 7 बिदुओं- शिक्षा गुणवत्ता,अनुशंधान,प्लेसमेंट, भविष्य उन्मुखीकरण कार्यक्रम, अंतराष्ट्रीयकरण, बाह्य निरीक्षण मापदंडों पर विश्वविद्यालयों की समीक्षा कर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर मूल्यांकन कर रैंकिंग की गई। उपरोक्त मापदंडों के आधार पर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय स्तर पर चौथा एवं राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

एस.आर.यू यह गौरव प्राप्त करने वाला राज्य की एकमात्र संस्थान है जिसे बेस्ट इमर्जिंग प्राइवेट यूनिवर्सिटी 2024 का स्थान प्राप्त किया।उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संस्थानों में श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी का यह स्थान प्राप्त करना अत्यंत गौरव की बात है।

अनंतविभूषित श्री रविशंकर जी महाराज रावतपुरा सरकार ने इस गरिमामय उपलब्धि के लिए संपूर्ण विश्विद्यालय परिवार को शुभाशीष प्रदान किया।

यूनिवर्सिटी के  प्रतिकुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस. के सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने इस उपलब्धि के लिए शैक्षणिक और गैरशैक्षणिक स्टाफ को उनकी संस्था के प्रति कठिन परिश्रम, प्रतिबद्धता और लगन की सराहना करते हुए सभी को बहुत-बहुत बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर