Join us?

राजधानी

Special Reports : वाहनों का दबाव, सड़क चौड़ीकरण कागजों पर…

फूल चौक से तात्यापारा सड़क की चौड़ीकरण के लिए भूमिपूजन, जमीनी स्तर पर कार्य नहीं

यज्ञ सिंह ठाकुर
 रायपुर ।यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित और सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस व निगम द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। फिर भी यातायात की अव्यवस्था से जनता को निजात नहीं मिल पा रही है। नतीजतन अभी भी कई स्थानों पर जाम और ट्रैफिक समस्या से लोग जूझते दिखाई पड़ते हैं। खासकर सुबह -शाम के वक्त कई चौक-चौराहों पर आधे घंटे जाम लगता हैं। सड़क पर वाहनों का दबाव दिनोंदिन बड़ा रहा है। इस लिहाज से सड़क की चौड़ीकरण की जरूरत है जो कागजों पर है।
चौड़ीकरण होने के बाद ही वाहनों का दबाव कम होगा। लेकिन इस ओर न शासन ध्यान दे रहा है लोग समय पर ऑफिस नहीं पहुंच पा रहे हैंं, छात्र स्कूल समय पर नहीं पहुंच पा रहे, कहीं एबुलेंस जाम में फंस रही है तो कहीं स्कूल बस जाम में फस रही है। कही रैली तो कहीं हड़ताल, प्रदर्शन के चलते ये हाल है यातायात व्यवस्था की आखिर जनता को इस परेशानी से कब निजात मिलेगी यह यक्ष प्रश्न है?
यहां लगता है लंबा जाम
स्थनीय व्यापारी शुक्रवारू, कैलाश यादव व श्याम ने बताया कि फाफाडीह स्थित पीली बिल्डिंग के पास सुबह और शाम बड़ा जाम लगता है, यहां सड़क की चौड़ाई सक्रिय होने की वजह से सुबह शाम यहां जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। पीली बिल्डिंग चौक से देेवेन्दनगर जाने के मार्ग पर रोजाना जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। जाम की स्थिति को देखते हुए यहां ट्रैफिक पुलिस मौजूद होने के बाद भी जाम से लोगों के निजात नहीं मिली है।
महादेवघाट रोड ओवरब्रिज के पास
महादेवघाट रोड ओवर ब्रिज के पास सुबह और शाम रोजाना जाम की स्थिति निर्मित होती है। यहां सुबह शाम स्कूल बसे और कालेज की बसें रोजाना जाम में फस रही है। कई दिन तो आधे-आधे घंटे जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। यहां भी सड़क की चौड़ीकरण की जरूरत है। सालों साल से विभाग द्वारा आश्वासन पर आश्वासन दे रहे और समस्या यथावत बनी हुई है।
रामकृष्ण अस्पताल के सामने जाम
पचपेढ़ी नाका के पास यहीं स्थिति बनी हुई है। हाइवे मार्ग होने की वजह से यहां भी बीस-बीस चक्के के बड़े-बड़े हाइवा और लग्जरी बसें, कार की लंबी-लंबी लाइन एमएम नारायण अस्पताल के सामने से लेकर पचपेढ़ी नाका तक गाडिय़ों की लाइन लगी रहती है।
तात्यापारा रोड सुबह-शाम जाम
फूल चौक से तात्यापारा सड़क की चौड़ीकरण नहीं होने की वजह से यहां भी वाहन चालकों घंटे-घंटे जाम में फस रहे हैं, पूर्व सरकार ने सड़क की चौड़ीकरण के लिए मंजूरी दे दी गई थी, वित्त विभाग से मंजूरी बाकी थी, लेकिन नई सरकार बनने के बाद भी सड़क की चौड़ीकरण नहीं होने की वजह से रोड पर रोजाना जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। आखिर सड़क की चौड़ीकरण कब होगी इस पर अधिकारी मौन है।
करोड़ों की पार्किंग बेमायने
गांधी चौक कांग्रेस भवन के सामने करोड़ों की सड़क पर वाहनों का पार्किंग किया जा रहा है। यहां सुबह और दोपहर को रोड पर चलने के लिए जगह नहीं होता, सड़क के दोनों हिस्सों पर दोपहिया और चारपहिया वाहनों का रैला लगा हुआ मिल जाएंगे।
सड़क चौड़ीकरण का प्रस्ताव भेजा गया
शहर में यातायात की व्यवस्था को व्यवस्थित व सुदृड़ बनाने के लिए ट्रैफिक विभाग सजग और तत्परता से काम करता है। वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस लिहाज से सड़क की चौड़ीकरण की दरकार है। महादेव रोड के ओवरब्रिज के पास बहुत पहले से ट्रैफिक की समस्या हो रही है। वहां पर सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रस्ताव भी भेज चुके हैं। वहीं वहां पर पोल को हटाने के लिए विद्युत विभाग को पत्र लिख चुके हैं लेकिन इस पर कोई पहल की नहीं की जा रही है।
गुरुजीत सिंह, डीएसपी ट्रैफिक विभाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button