Join us?

शिक्षा

श्री सद्गुरू प्राकट्य महोत्सव एवं श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी स्थापना दिवस का आयोजन..

यूनिवर्सिटी के उत्कृष्ट कार्य हेतु शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ का प्रसशस्ति पत्र द्वारा उप-मुख्यमंत्री ने किया सम्मान..

रायपुर। श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी रायपुर में यूनिवर्सिटी के 7वे स्थापना दिवस के अवसर पर श्री सद्गुरू प्राकट्य महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलन एवं महराज श्री को पुष्पार्पण कर किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ शाशन के माननीय उप-मुख्यमंत्री अरुण साव उपस्थित रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिकुलाधिपति हर्ष गौतम ने की। मंचस्थ अतिथियों के पुष्पगुच्छ से स्वागत के उपरांत उद्बोधन के क्रम में प्रतिकुलाधिपति हर्ष गौतम ने अपने स्वागत उद्बोधन में युनिवेर्सिटी के संस्थापक अनंतविभूषित रवि शंकर जी महाराज के द्वारा स्वास्थ, सेवा और शिक्षा की राह में अथक प्रयाशों एवं उनके उद्येश का वर्णनं करते हुए बताया की रायपुर में आई.टी.आई इंस्टिट्यूट से श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी तक का सफर निरन्तर अग्रसर है और आज यूनिवर्सिटी 8000 से अधिक स्वदेशी एवं विदेशी विद्यार्थियों के साथ सफलता के नित्य नए प्रतिमान स्थापित कर रही है। तदुपरांत यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ.सौरभ कुमा शर्मा ने वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रश्तुत करते हुए विविध आयामों में यूनिवर्सिटी की उप्लब्धियुओं पर प्रकाश डालते हुए आई.आई.आर.एफ रैंकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर चतुर्थ एवं राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त इमर्जिंग प्राइवेट यूनिवर्सिटी 2024 के गौरवपूर्ण उपलब्धि का उल्लेख किया। इसी क्रम में यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.एस.के सिंह 7वे स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुणवत्ता रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना परम पूज्य रावतपुरा सरकार महार जी का धेय रहा है जिसकी प्राप्ति हेतु विश्विद्यालय हमेशा क्रियाशील रहा है।


मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ शाशन के माननीय उप-मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने कहा कि, अपनी स्थापना के 7वे वर्ष में श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने 8000 से अधिक स्वदेशी एवं वेदेशी विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करके वैश्विक स्तर पर नित्य नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। परम पूज्य गुरुदेव श्री रावतपुरा सरकार महाराज की आध्यात्मिक दूर दृष्टि एवं प्रभावी मार्गदर्शन पर कार्य करते हुए इस यूनिवर्सिटी ने युवाओं को नई दिशा एवं नव उत्साह प्रदान किया है।
यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को माननीय उप- मुख्यमंत्री अरुण साव के द्वारा प्रसशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किय गया जिसमे शुभम नामदेव (जनसंपर्क अधिकारी), सुश्री शिवांगी शुक्ल (एग्जीक्यूटिव एडमिशन), प्रांतिक आचार्य (लेखा प्रबंधक), महेंद्र कल्यारे (एच.आर.सहायक), अमन सिंह गहरवार (स्टोर इन्चार्ग), डॉ. मिथिलेश सिंह (सह प्राध्यापक), डॉ. आशीष कुमार सरकार (सह प्राध्यापक),डॉ. वीणा देवी सिंह (सह प्राध्यापक),डॉ. कौशल कुमार (सहायक प्राध्यापक),डॉ. इश्वर प्रसाद यदु (सहायक प्राध्यापक), अखंड प्रताप सिंह (सहायक प्राध्यापक),डॉ. सिंदुरा भार्गव (सहायक प्राध्यापक), उत्तम वैष्णव (सहायक प्राध्यापक),श्री राहुल गुप्ता (सहायक प्राध्यापक) सम्मान प्रपात किया ।
इसी क्रम में वि.वि में योग के क्षेत्र में इतिहास रचने वाले विद्यार्थियों को भी प्रसशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया जिसमे योग विभाग के छाया जैन , ज्योति दीपक, प्रीटी साहू और पुष्प साहू ने इंडो-नेपाल यूथ गेमस 2023 में स्वर्ण और रजत पदक जीत कर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी को विश्वपटल में गौरवान्वित किया है।
श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के स्थापना दिवस में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमे यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने नृत्य के माध्यम से एवं शिक्षकों ने संगीत की माध्यम से कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. सागर साहू द्वारा किया गया और यूनिवर्सिटी के उपकुलसचिव डॉ. कमल कुमार प्रधान ने धन्यवाद ज्ञापन दिया, अंत में डीन एकेडेमिक डॉ.आर.आर.बिराली ने सभी को यूनिवर्सिटी के 7 वे स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिनभर कानों में लगा रहता है ईयरफोन? हो सकती हैं 5 दिक्कतें मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देने वाले काम आइये जानते हैं विटामिन-C के फायदों के बारे में