Join us?

राजधानी

शादी ब्याह में बनाये जाने वाले मड़वा के जैसे बनाकर चुनई मड़वा का दिया गया नाम

शादी ब्याह में बनाये जाने वाले मड़वा के जैसे बनाकर चुनई मड़वा का दिया गया नाम

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाता अधिक से अधिक वोट करने के लिए प्रोत्साहित हो इसलिए इसे पर्व के रूप में मनाया जा रहा है और इसे चुनई तिहार भी कहा जा रहा है। चुनाव ड्यूटी में लगे पुलिस और नगर सेनानी के मतदाताओं के लिए पुलिस लाईन के सामुदायिक भवन में विशेष सुविधा केन्द्र बनाये गए है, इस मतदान सुविधा केन्द्र को विशेष साज-सज्जा करके चुनई मड़वा का रूप दिया गया। छत्तीसगढ़ में यहाँ गर्मी के दिनों में शादी ब्याह होते है और विवाह में मंडप को मड़वा कहा जाता है और उसकी विशेष सजावट की जाती है। उसी के स्वरूप में यह संरचना बनायी गई है, आदर्श मतदान केंद्र में मेडिकल फैसिलिटी मुहैया कराई गई वही पेयजल और अन्य सुविधा भी दी गई। सेल्फी जोन बनाये गए है, जहां पर मतदाता वोट करके सेल्फी लेते रहे।

इस मतदान सुविधा केन्द्र में पुलिस और होमगार्ड के मतदाताओं द्वारा 27 एवं 28 अप्रैल को मतदान किया गया। पुलिस लाइन स्थित सामुदायिक भवन में मतदाता सुविधा केंद्र स्थापित में धरसींवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर नगर पश्चिम, रायपुर उत्तर, रायपुर दक्षिण, आरंग, अभनपुर और बलौदाबाजार विधानसभा के मतदाताओ ने मतदान किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि हमारे जो सुरक्षा कर्मी और नगर सैनिक हैं जो चुनाव में ड्यूटी करेंगे उन्होंने वोट डालकर अपना दायित्व पूरा किया। कलेक्टर ने कहा कि जो निर्वाचन कार्य में संलग्न है वे लोग अपना शत् प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करें ऐसे कर्मचारी जो बूथ में ड्यूटी करते हैं वह अपने इडीसी के माध्यम से अपने मत का प्रयोग करें और जो फील्ड के अधिकारी हैं वो डाक मत पत्र के माध्यम से मतदाता सुविधा केंद्र में आकर शत प्रतिशत मतदान करें। पोस्टल बैलेट के नोडल अधिकारी श्री ब्रिजेश क्षत्री ने बताया कि पुलिस लाईन में स्थित सुविधा केन्द्र में अन्य सुविधाएं मुहैया करायी गई है, ताकि मतदाताओं को सुखद अनुभूति हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button