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1 अप्रैल से बदल गए UPI के नियम, इन मोबाइल नंबर से ट्रांजेक्शन में हो सकती है परेशानी, जानें क्या करें

नई दिल्ली। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI ने डिजिटल पेमेंट को आज काफी ज्यादा आसान बना दिया है। UPI के जरिए आज आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे किसी भी शख्स या बिजनेसमैन को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, जो कि बहुत ही आसान और तेजी से पैसे भेजने का एक जबरदस्त तरीका है लेकिन अगर आज आपको गूगल-पे, PhonePe या Paytm से पेमेंट करने में दिक्कत आ रही है और ट्रांजैक्शन बार-बार फेल हो रही है, तो टेंशन लेने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। दरअसल आज यानी 1 अप्रैल 2025 से UPI के नए नियम लागू हुए हैं जिसके कारण आपको पेमेंट करने में कुछ दिक्कत आ सकती है। बता दें कि NPCI ने सभी बैंकों को ऐसे मोबाइल नंबर्स को रिमूव करने के निर्देश दिए हैं जो काफी टाइम से इनएक्टिव हैं। इस नए नियम को लाने का उद्देश्य साइबर फ्रॉड और धोखाधड़ी को रोकना है।

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आपके नंबर का नहीं कर पाएगा कोई गलत इस्तेमाल

NPCI का कहना है कि जो फोन नंबर काफी टाइम से इस्तेमाल में नहीं हैं और अब दोबारा टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किसी और को जारी किए जा चुके हैं, उन्हें बैंकिंग सिस्टम से रिमूव कर दिया जाएगा। जी हां, इससे कोई अन्य व्यक्ति आपके पुराने मोबाइल नंबर का गलत यूज नहीं कर सकेगा।

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ये हो सकती है UPI पेमेंट फेल होने की वजह

UPI के नए नियम लागू होने की वजह से हो सकता है कि आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर हट गया हो। ऐसे में अगर आपका फोन नंबर टेलीकॉम कंपनी ने किसी और को ट्रांसफर कर दिया हो तो अब आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

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NPCI के नए रूल्स की वजह से हो सकता है कि बैंक ने आपके पुराने नंबर को रिमूव कर दिया हो। ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर इसका समाधान क्या है? तो चलिए ये भी जानें

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पेमेंट नहीं हो रही तो करें ये काम

बैंक में रजिस्टर्ड नंबर चेक करें

  • सबसे पहले अपने बैंक की ब्रांच में जाकर या नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके ये चेक करें कि बैंक के साथ आपका सही नंबर लिंक है या कोई इनएक्टिव मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है।

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पुराना नंबर है तो अपडेट कराएं

  • अब अगर आपको ये कंफर्म हो गया है कि बैंक से आपका कोई पुराना इनएक्टिव नंबर जुड़ा है, तो इस केस में जल्द से जल्द अपने बैंक जाकर नया नंबर अपडेट जरूर करवा लें।

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UPI ऐप में फिर से रजिस्ट्रेशन करें

  • बैंक से नंबर अपडेट करवाने के बाद UPI ऐप में फिर से रजिस्ट्रेशन करें और नए नंबर को वेरीफाई रिक्वेस्ट के लिए डाल दें। इतना करते ही आपका UPI फिर से बिंदास काम करने लगेगा।

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