Join us?

शिक्षा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कलिंगा विश्वविद्यालय में हुआ योग अभ्यास

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य योग के अभ्यास के लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है। ‘योग शब्द संस्कृत से लिया गया है और इसका अर्थ है जुडऩा या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है। कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर ने शुक्रवार 21 जून को बड़े उत्साह और उमंग के साथ स्वयं और समाज के लिए योग विषय के साथ 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय (योग विभाग) और डीन छात्र कल्याण द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संकाय और अन्य स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत ओम के उच्चारण के साथ हुई। उपस्थित लोगों ने योग विभाग के डॉ. राजेश माणिक और डॉ. धनंजय जैन द्वारा निर्देशित विभिन्न योग आसनों और श्वास अभ्यासों में सक्रिय रूप से भाग लिया। सत्र का उद्देश्य सभी प्रतिभागियों को योग के समग्र लाभों और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की क्षमता का अनुभव प्रदान करना था । सत्र के बाद, विज्ञान संकाय के डीन डॉ. आर. जया कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभाग और उपस्थित संकायों के प्रयासों की सराहना की। कलिंगा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह एक शानदार सफलता रहा, जिसने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में योग के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का समापन पौष्टिक प्रसाद के वितरण के साथ हुआ। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (हृ्र्रष्ट) द्वारा क्च+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101- 150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिकों की भावना विकसित करने के लिए वैश्विक मानकों के अनुसार छात्रों में नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिनभर कानों में लगा रहता है ईयरफोन? हो सकती हैं 5 दिक्कतें मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देने वाले काम आइये जानते हैं विटामिन-C के फायदों के बारे में