Join us?

शिक्षा

आंजनेय यूनिवर्सिटी में 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

• योग जीवन में ऊर्जा का संचार करता है : कुलपति
• योग लोगों को शारीरिक व मानसिक लाभ देता है : महानिदेशक
रायपुर। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आंजनेय यूनिवर्सिटी में योग दिवस और योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर योग शिक्षिका सहायक प्राध्यपक रश्मि वर्मा ने यूनिवर्सिटी के समस्त विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारिगणों ने एक साथ मिलकर योगाभ्यास किया। साल 2024 में योग दिवस का थीम – “स्वयं और समाज के लिए योग” रखा गया है। कार्यक्रम में सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न आसन, प्राणायाम, मर्म चिकित्सा, ध्यान एवं सुखासन मुद्रा पर योगाभ्यास किया गया ।


वहीं यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर जनरल डॉ. बीसी जैन ने कहा कि योग लोगों को शारीरिक व मानसिक लाभ देता है। साथ ही हर घर योग, रहे निरोग जैसे मूल मन्त्र को अपना कर इस तनाव भरी जिंदगी में हम अपने आपको स्वस्थ रखने का प्रयास कर सकते है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुलपति डॉ. टी रामाराव ने कहा कि सभी प्राध्यापकों को अध्यापन के साथ-साथ स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहना जरूरी है। यह योगाभ्यास हम सबको स्वास्थ्य जीवन जीने लिए प्रेरित करता है। ताकि हम अपने जीवन में सहेतमंद रह सके। योग हमारे जीवन में आत्मा, शरीर और मन को आपस में जोड़ने का काम करता है। साथ ही अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस सभी को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में योगाभ्यास का प्रशिक्षण, निरंजन कुमार योग शिक्षक ने दिया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल तिवारी ने और आभार छात्र अधिष्ठाता डॉ प्रांजली गनी ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिनभर कानों में लगा रहता है ईयरफोन? हो सकती हैं 5 दिक्कतें मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देने वाले काम आइये जानते हैं विटामिन-C के फायदों के बारे में