Join us?

देश

फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल पहुंचा

फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल पहुंचा

लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण की संपूर्ण प्रक्रियाओं का अवलोकन व अध्ययन करने फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल (इंटरनेशनल डेलीगेशन) 5 मई की देर शाम भोपाल पहुंचा।

ये खबर भी पढ़ें : नंदघर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

इन्टरनेशनल डेलीगेशन के भोपाल पहुंचने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने होटल जहांनुमा पैलेस में प्रतिनिधि मंडल के सभी सदस्यों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत व अभिनंदन किया। इसके साथ ही लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से अवगत कराया। राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनोज खत्री ने डेलीगेशन की अगवानी की। 6 व 7 मई को प्रतिनिधि मण्डल के सदस्य लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन व अध्ययन करेंगे। यह डेलीगेशन 8 मई तक भोपाल में रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें : Glimpse of women empowerment will be seen in 857 polling stations of Raipur Lok Sabha

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल के यह सदस्य पहुँचे भोपाल

इन्टरनेशनल डेलीगेशन में फिलीपीन्स के ‘कमीशन ऑन इलेक्शन्स’ की एसोसिएट कमिश्नर सुश्री सोकोर्रो बी. इंटिंग, डायरेक्टर सुश्री सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्युटिव असिस्टेंट लेसली एन सी. कॉनक्विला भोपाल आईं हैं। इसी तरह श्रीलंका के ‘प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफार्म्स’ के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप, कमीशन मेम्बर श्री सुंथारम अरूमैनायाहम, कमीशन मेम्बर श्री अलीसंदारालेज सेनानायके, कमीशन मेंबर श्री अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, कमीशन मेंबर सुश्री निमालका फर्नान्डो, कमीशन मेंबर श्री विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, कमीशन मेंबर श्री एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री श्री माधवा देवासुरेन्द्र भोपाल पहुँचे।

ये खबर भी पढ़ें : मतदान सामग्री वितरण स्थल पर बनाया गया दो बिस्तरीय मिनी आईसीयू

श्री राजन ने इंटरनेशनल डेलीगेशन को बताया कि मध्यप्रदेश में दो चरण का मतदान हो चुका है। तीसरे और चौथे चरण के लिए 7 और 13 मई को मतदान होना है। तीसरे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 7 मई को सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ होगी, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। डेलीगेशन के सभी सदस्यों ने बड़ी तन्मयता से पीपीटी प्रेजेंटेशन देखा, निर्वाचन प्रक्रिया को समझा और भारत निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली की सराहना की।

ये खबर भी पढ़ें : ईपिक कार्ड के अलावा इन दस्तावेजों को दिखाकर भी कर सकेंगे मतदान

उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल डेलीगेशन 6 मई को सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक पोलिंग पार्टी की रवानगी सहित मतदान की अन्य तैयारियों का अवलोकन करेगा। सात मई को यह डेलीगेशन भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केन्द्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का स्पॉट विजिट कर मतदाताओं से चर्चा भी करेगा।

ये खबर भी पढ़ें : Passport बनवाना हुआ आसान, जानें कैसे

यह डेलीगेशन 8 मई को दोपहर 12 बजे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, निर्वाचन सदन आएगा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन से भेंट कर मतदान प्रक्रिया के अवलोकन के संदर्भ में अपने अनुभव साझा करेगा। डेलीगेशन इसी दिन भोपाल से प्रस्थान करेगा।

ये खबर भी पढ़ें : चन्दनडीह की पाईप लाईन को एनएचएआई ने किया क्षतिग्रस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button