Join us?

आपके लिए

Passport बनवाना हुआ आसान, जानें कैसे

Passport बनवाना हुआ आसान, जानें कैसे

Passport बनवाने के बारे में सोच रहे हैं और आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो हम कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आपके लिए पासपोर्ट बनवाना तो आसान होगा ही, साथ में डॉक्यूमेंट्स भी लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे संभव है तो चलिये इसके बारे में आपको भी जानकारी देते हैं-

ये खबर भी पढ़ें : इस सीट से लड़ेंगे राहुल गांधी, अमेठी से किशोरी लाल शर्मा उम्मीदवार

बिना डॉक्यूमेंट्स बनेगा काम-

भारत सरकार ने पिछले साल नियम में बदलाव किया था। अब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों को ऑनलाइन Digi Locker App पर भी अपलोड कर सकते हो। इसके बाद आपके लिए आसानी हो जाएगी। यानी आपको कोई दस्तावेज फॉटो कॉपी करवाकर लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। खास बात है कि इससे आपका काम भी काफी आसानी से हो जाएगा और आप Digi Locker की मदद से सभी दस्तावेज दिखा भी सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : ‘एरिक’ का जबर्दस्त ट्रेलर हुआ रिलीज

क्या है Digi Locker-

भारत सरकार (India Govt) की तरफ से लॉन्च किया गया, ये एक वर्चुअल लॉकर है और आप इस पर सभी दस्तावेजों को आसानी से अपलोड कर सकते हो। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर सभी दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हो। सर्टिफिकेट्स को भी इसमें रखा जा सकता है। अगर आप यहां पर डॉक्यूमेंट्स को स्टोर करते हो तो आपको ओरिजनल रखने की जरूरत नहीं होती है।

ये खबर भी पढ़ें : Governor Ramesh Bais unfurls National Tricolour on 65th Maharashtra Day

क्या रहेगा प्रोसेस-

आपको पहले ही बता दें कि प्रोसेस में ऐसा कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन ये जरूर कहा जा सकता है कि पासपोर्ट बनवाना जरूर आसान हो गया है। नागरिकों के लिए पासपोर्ट एक्सेस आसान करने के लिए ऐसे कदम उठाए जाते हैं। यही वजह है कि सरकार ने इसमें भी बदलाव किया है। इसके अलावा बहुत जल्दी पासपोर्ट हासिल करना चाहते हैं तो आपको तत्काल पासपोर्ट का इस्तेमाल करना होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान भी आप डिजिलॉकर की मदद से डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : मानवीय संकट को लेकर तुर्किये ने इस्राइल के साथ रोका व्यापार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button