Join us?

लाइफ स्टाइल

खाने के बाद सौंफ चबाने के हैं ढेरों फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। सौंफ एक टेस्टी और क्रंची स्पाइस है जिसके एक-दो नहीं, बल्कि ढेर सारे फायदे हैं। यह अपनी खास खुशबू के लिए जानी जाती है और इसका इस्तेमाल खानपान में कई तरीके से किया जाता है। होटल या रेस्टोरेंट में डिनर के बाद इसे ऑफर किया जाता है, जिससे कि खाना भी आसानी से पच जाता है। ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स के साथ यह आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचाती है। आइए जान लीजिए इसके लाजवाब फायदे।

ये खबर भी पढ़ें : सोनाक्षी सिन्हा बेच रही हैं अपना घर, फैंस ने पूछा इतनी जल्दी क्यों बेच रही हो?

खाने के बाद सौंफ चबाने के फायदे
डाइजेशन को बनाए बेहतर : लंबे वक्त से सौंफ का इस्तेमाल खाना पचाने के लिए किया जाता रहा है। सौंफ ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं को दूर करती है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी काफी मदद करती है।

ये खबर भी पढ़ें : स्टील कारोबारी के पुत्र का शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

वेट लॉस में मददगार : सौंफ में कैलोरी की मात्रा बेहद कम और फाइबर काफी ज्यादा होता है। ऐसे में, इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो कि वेट मैनेजमेंट के लिहाज से काफी फायदेमंद है। बेली फैट को कम करने के लिए आप सुबह-सवेरे इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं, जो कि न्यूट्रिएंट एब्सोर्पशन को बढ़ाने के साथ-साथ फैट स्टोरेज को भी कम करता है।

ये खबर भी पढ़ें : स्टील कारोबारी के पुत्र का शव बरामद, जांच में जुटी पुलिस

हार्ट के लिए फायदेमंद : सौंफ में फाइबर, पोटेशियम और ऐसे कई न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसमें शामिल फाइबर, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, वहीं पोटेशियम ब्लड प्रेशर को काबू में रखता है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में भारत बंद का क्या रहा असर, जानने के लिए पढ़ें खबर 

न्यूट्रिएंट से भरपूर : सौंफ को पोषक तत्वों का भी शानदार खजाना कहा जाता है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है। ऐसे में, चाहे बच्चे हों या बड़े सौंफ खाना हर किसी के लिए बेहद फायदेमंद है।
पीरियड्स में लाभकारी : मासिक धर्म यानी पीरियड्स से जुड़े दर्द और अन्य समस्याओं में राहत पाने के लिए सौंफ का सेवन लंबे समय से किया जा रहा है। सौंफ की चाय या इसका पानी पीने से पेट में ऐंठन, कमरदर्द और पीरियड के दर्द से राहत पाई जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button