Join us?

plz join with us
छत्तीसगढ़

CG NEWS: अंतिम दिन केंद्रों पर उमड़ी भीड़, महिलाओं में उत्साह का माहौल

CG NEWS: अंतिम दिन केंद्रों पर उमड़ी भीड़, महिलाओं में उत्साह का माहौल

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य की महिलाओं को दी गई गारंटी को पूरा करने में जुट गए हैं। इसी के परिणाम है कि महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरने के अंतिम दिन जिले के सभी केंद्रों में महिलाओं की भारी भीड़ रही और उत्साह के साथ सभी ने अपना फॉर्म जमा किया। महिलाओं ने बताया कि हर महीने उन्हें योजना के तहत एक हजार रूपए उनके खाते में दिए जाएंगे, इसी प्रकार एक वर्ष में उन्हें 12 हजार रूपए मिलने वाले है। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी बताया कि वह कैसे इस योजना के माध्यम सशक्त और आर्थिक रूप से मजबूत बनने वाली है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत् आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 की शाम 6 बजे तक निर्धारित की गई। फॉर्म जमा करने की आखिरी तिथि पर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला।

शास्त्री बाजार में रहने वाली अनुराधा समुंद्रे ने बताया कि हर महीने एक हजार रुपए देने वाली राज्य सरकार की यह योजना सराहनीय है। इससे महिलाओं को बल मिलेगा और वह आर्थिक रूप से सशक्त होंगी। उनकी एक छोटी सी दुकान है और महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि से वह अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा समान रख सकेंगी, जिससे कि उनके व्यवसाय को बढ़त मिलेगी। उनके पति श्री करन समुंद्रे ने महतारी वंदन योजना को महिलाओं के लिए हितकारी बताया और कहा कि इस योजना से लाभान्वित होने वाली महिलाओं के जीवन में बहुत ही सकारात्मक बदलाव आएगा। इस राशि से महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकेंगी।

नेहरू नगर, चांदनी चौक निवासी कु. डॉली देवांगन बताती है कि वह अपनी पड़ोस में रहने वाली अफसाना परवीन का फॉर्म जमा करने आई है। अफसाना परवीन चलने में असमर्थ है जिसके चलते उनकी पड़ोसी डॉली उन्हें महतारी वंदन योजना का लाभ दिलाने सहायता कर रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली यह राशि से उन्हें सहायता मिलेगी और उनके परिवार के पालन पोषण में सहायक साबित होगी।

राजीव आवास में रहने वाली कु. त्रिशला बघेल ने बताया कि वह अपनी बड़ी मां श्रीमती रश्मि सेंद्रे के लिए महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरने आई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महतारी वंदन योजना उनके लिए मददगार साबित होगी क्योंकि वह इस राशि से सिलाई मशीन खरीदेंगी और अपनी आमदनी बढ़ाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button