Join us?

plz join with us
विदेश

International News : बाइडन-ट्रंप ने कई राज्यों के प्राइमरी चुनाव में दर्ज की जीत

International News : बाइडन-ट्रंप ने कई राज्यों के प्राइमरी चुनाव में दर्ज की जीत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। मंगलवार को ओहायो, इलिनोइस, कंसास, फ्लोरिडा और एरिजोना में रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव हुए। अभी तक आए नतीजों के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने एरिजोना, फ्लोरिडा में जीत दर्ज कर ली है। वहीं अन्य राज्यों में भी उनकी जीत तय है। डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से जो बाइडन उम्मीदवार हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के दावेदार हैं।

कैलिफोर्निया में हुए स्पेशल प्राइमरी इलेक्शन
डेमोक्रेट पार्टी के प्राइमरी चुनाव मंगलवार को कंसास, ओहायो, इलिनोइस और एरिजोना में हुए। इन सभी में जो बाइडन 80 फीसदी से ज्यादा मत पाकर विजयी रहे हैं। मंगलवार को कैलिफोर्निया में भी स्पेशल प्राइमरी चुनाव के लिए मतदान हुआ। दरअसल रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने बीते साल दिसंबर में इस्तीफा दे दिया था। यही वजह है कि मैक्कार्थी के इस्तीफे की वजह से कैलिफोर्निया में स्पेशल प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के नेता विंस फोंग का समर्थन कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने भी किया मतदान
डोनाल्ड ट्रंप ने भी मंगलवार को अपने गृह राज्य फ्लोरिडा में प्राइमरी चुनाव के लिए मतदान किया। ट्रंप ने पाम बीच के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। मतदान के बाद ट्रंप ने कहा कि ‘मैंने डोनाल्ड ट्रंप के लिए वोट किया है।’ राष्ट्रपति चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहे हैं। ट्रंप और बाइडन का प्रचार भी तेज हो रहा है। इसी के तहत बाइडन ने मंगलवार को नेवादा और एरिजोना का दौरा किया। इन दोनों राज्यों में पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बाइडन और ट्रंप में करीबी मुकाबला हुआ था। ऐसे में इस बार दोनों शीर्ष नेता कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते और इन दोनों राज्यों पर विशेष फोकस कर रहे हैं। जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप, दोनों ही एक दूसरे पर तीखे हमले कर रहे हैं। जो बाइडन ने जहां डोनाल्ड ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है, वहीं ट्रंप, बाइडन को मानसिक रूप से अनफिट बता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button