Join us?

विदेश

International News : उड़ान के दौरान ही अचानक कई फीट नीचे आई फ्लाइट, यात्री चोटिल

International News : उड़ान के दौरान ही अचानक कई फीट नीचे आई फ्लाइट, यात्री चोटिल

न्यूजीलैंड जाने वाला एक लातम विमान के अचानक कई फीट नीचे आने से उसमें सवार कुछ यात्री घायल हो गए। इस हादसे के बाद बोइंग ने 787 ड्रीमलाइनर मॉडल की उड़ान भरने वाली एयरलाइनों को कॉकपिट में कुछ स्विचों का निरीक्षण करने की चेतावनी दी है। दरअसल, सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के से न्यूजीलैंड के ऑकलैंड के लिए चिली एयरलाइंस लातम उड़ान भर रही थी, तभी विमान अचानक से कुछ फीट नीचे चला गया। इस दौरान विमान में सवार यात्री अपनी सीटों से उछल कर केबिन की छत से टकरा गए। इस हादसे में करीब 50 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 13 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं।

फ्लाइट अटेंडेंट ने दबाया अनजाने में स्विच
एयरलाइन ने मंगलवार को इस दुर्घटना के लिए तकनीकी घटना को जिम्मेदार ठहराया। लेकिन सूत्रों से मालूम चला कि पायलट को खाना परोसने के दौरान फ्लाइट अटेंडेंट ने अनजाने में पायलट की सीट पर एक स्वीच दबा दिया, जिससे विमान पायलट के नियंत्रण से बाहर हो गया। बता दें कि यह स्विच आमतौर पर ढका हुआ होता है और जब पायलट अपनी सीट पर होता है तो इसका उपयोग नहीं करता है।

हालांकि, इस मामले में चली एयरलाइंस और बोइंग दोनों ने ही किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है। यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि वह इस मामले की जांच करने और बोइंग को फीडबैक देने के लिए एक करेक्टिव एक्शन रिव्यू बोर्ड (सीएआरबी) बुलाएगा।

पिछले हफ्ते भी हुई थी एक दर्घटना
बोइंग को हाल के वर्षों में कई सुरक्षा मुद्दों का सामना करना पड़ा है। इसमें पिछले हफ्ते ही जापान जा रहे एक बोइंग 777 जेटलाइनर को सैन फ्रांसिस्को से उड़ान भरने के तुरंत बाद आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। दरअसल, उड़ान भरने के तुरंत बाद ही विमान का एक पहिया हवाईअड्डे के पार्किंग में गिर गया, जिससे कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं थी। बता दें कि इस साल बोइंग का शेयर प्राइस 25 फीसदी तक गिर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button