Join us?

आपके लिए

जियो का खास कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस

जियो का खास कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस

जियो को सस्ती कीमत में कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस ऑफर (Calling and Internet Service Offer) करने के लिए जाना जाता है। हालांकि जियो की ओर से एक नई टेक्नोलॉजी पेश की गई है, जो मौजूदा मोबाइल टॉवर नेटवर्किंग से बिल्कुल अलग है। इसमें जमीन पर मोबाइल टॉवर की जरूरत नहीं होगी। इस टेक्नोलॉजी के बाद इंटरनेट और कॉलिंग सर्विस केवल बड़े शहरों और कस्बों तक सीमित नहीं रहेगी। देश के दूर-दराज गांव, पहाड़ों और समुद्र के भीतर कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस मौजूद होगी।

ये खबर भी पढ़ें : अमेरिकी संसद में यूक्रेन-इस्राइल के लिए 95 अरब डॉलर के पैकेज को मंजूरी

जियो स्पेस फाइबर (JIO Space Fiber)

जियो की नई मोबाइल सर्विस (New Mobile Service) को जियो स्पेस फाइबर (Jio Space Fiber) के नाम से जाना जाता है, जिसका जियो ने देश की चुनिंदा लोकेशन पर लाइव करके डेमो दिखाया था। यह एक सैटेलाइट सर्विस है, जिसमें एक रिसीवर की मदद से सीधे सैटेलाइट से इंटरनेट सर्विस को ऑफर किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : Shaving : शेविंग या ट्रिमिंग, जानिए दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर

इस टेक्नोलॉजी की खासियत यह है कि अगर रिसीवर को किसी मूविंग कार पर या एंबुलेंस पर लगाया जा सकता है। ऐसे में उस वक्त भी इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है, जब कार मूव कर रही होगी। इससे ट्रेन और कार का सफर शानदार हो सकता है। साथ ही मेडिकल सर्विस के लिए इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : शेयर बाजार में मजबूती बरकरार, सेंसेक्स चढ़ा

मिलेगी कितनी स्पीड आमतौर पर देखा जाता है कि सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस में देरी देखने को मिलती है, लेकिन जियो स्पेस फाइबर में स्पीड को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जियो स्पेस फाइबर में आपको 1 जीबीपीसी की हाई स्पीड मिलेगी। हालांकि कीमत का खुलासा नहीं हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips: कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button