Join us?

आपके लिए

चुनाव से पहले आधार से वोटर आईडी करें लिंक

चुनाव से पहले आधार से वोटर आईडी करें लिंक

चुनाव आयोग की ओर से वोटर्स को आधार से वोटर आईडी लिंक करने का सुझाव दिया गया है। बता दें कि यह अनिवार्य प्रक्रिया नहीं है, लेकिन अगर आप चुनाव में धांधली नहीं चाहते हैं, तो आपको आधार से वोटर आईडी लिंक कर लेना चाहिए। इससे निष्पक्ष चुनाव कराने में मदद मिलेगा। यही वजह है कि चुनाव आयोग ने वोटर को वोटर आईडी से आधार लिंक करने का सुझाव दिया है।

किन डॉक्यूमेंट को होगी जरूरत
वोटर आईडी कार्ड नंबर
आधार कार्ड
रजिस्टर्ड मोबाइल और ईमेल

कैसे NVSP से आधार वोटर आईड करें लिंक
Step 1: सबसे पहले NVSP के ऑफिशियल पोर्टल https://www.nvsp.in/ या फिर वोटर सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ पर जाकर लॉगिन और साइनअप करना होगा।
Step 2: अगर आपने रजिस्टर किया है, तो मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद अकाउंट लॉगिन के लिए OTP दर्ज करें। अगर आप रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो ‘Sign-Up’ पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नाम और पासवर्ड डालकर ओटीटी दर्ज करें। फिर वन टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पा आएगा। इसके बाद साइनअप प्रॉसेस पूरा हो जाएगा।
Step 3: स्क्रॉल डाउन करके आधार कलेक्शन ऑप्शन पर क्लिक करें और Form 6B फिल करें। इसके बाद आधार और इलेक्शन फोटो आईडी की जरूरत होगी।
Step 4: इसके बाद EPIC नंबर दर्ज करें, जो आपकी वोटर आईडी पर दर्ज होती है। इसके बाद ‘Verify & Fill Form पर क्लिक करें।
Step 5: इसके बाद अपनी पसंदीदा लैंग्वेज चुनकर फॉर्म फिल करें।
Step 6: फिर ‘Next’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर ‘Form 6B’ भरकर जरूरी दस्तावेज भरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button