Join us?

देश

National news : लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी

National news : लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 10 सामान्य, 13 ओबीसी, 10 एससी, 9 एसटी और एक मुस्लिम उम्मीदवार हैं। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ को टिकट दी गई है। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालौर टिकट दी गई है।

बता दें कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को 60 से अधिक उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। इनमें से करीब 40 से अधिक नामों पर सीईसी ने मुहर लगाई थी। कांग्रेस की दूसरी सूची में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ का नाम भी शामिल है।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और सीईसी में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस बैठक में शामिल नहीं हुए। इस बैठक में उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात और दमन दीव के लिए 60 से अधिक उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई थी। पार्टी की सीईसी की यह दूसरी बैठक थी।

सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की जालोर-सिरोही सीट से वैभव गहलोत के नाम को मंजूरी दी गई है। भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां अपने वर्तमान संसदीय क्षेत्र चुरू से ही चुनाव लड़ेंगे। टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा को उम्मीदवार बनाया जा सकता है। कांग्रेस ने गत शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल थे। राहुल गांधी एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर डाइटिंग नहीं हो पाती है, तो फिट रहने के लिए अपनाएं से उपाय