Join us?

विशेष लेख

Spacial news : क्रियेटर्स शुभम पानी के जज्बे और जुनून से फोटोग्राफर तक की यात्रा

शुभम पानी: जुनून और समर्थन से भरी एक फोटोग्राफर की यात्रा

शुभम पानी की कहानी उनके और उनके परिवार के जुनून, दृढ़ता और अटूट विश्वास की कहानी है। डिजिटल इमेजरी के बढ़ते प्रभुत्व वाली दुनिया में, शुभम ने एक फोटोग्राफर, ब्लॉगर, प्रभावशाली व्यक्ति और डिजिटल निर्माता के रूप में अपनी पहचान बनाई है।
1995 में रायपुर, भारत में जन्मे, शुभम की रचनात्मक चिंगारी जल्दी ही प्रज्वलित हो गई। उन्होंने शैक्षणिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और कलात्मक प्रयासों की ओर आकर्षित हुए। उनके माता-पिता, सुजग और स्वप्ना पाणि, फोटोग्राफी में उनकी बढ़ती रुचि को बढ़ावा देने के लिए प्रेरणा और समर्थन के निरंतर स्रोत थे।
कैज़ुअल स्नैपशॉट से लेकर मनोरम सामग्री तक
शुभम की फोटोग्राफिक यात्रा 2015 में एक इंस्टाग्राम अकाउंट के निर्माण के साथ शुरू हुई। प्रारंभ में, यह उनके लिए चित्र साझा करने के लिए एक आकस्मिक आउटलेट के रूप में कार्य करता था, एक विशिष्ट लक्ष्य की खोज के बजाय अन्वेषण के लिए एक मंच। हालाँकि, इस साधारण से प्रतीत होने वाले कार्य ने किसी बड़ी चीज़ के बीज बो दिए।

महामारी विकास के उत्प्रेरक के रूप में
वैश्विक COVID-19 महामारी ने शुभम के लिए एक अनोखी चुनौती पेश की, जैसा कि कई लोगों के लिए हुआ। बेरोजगारी और अनिश्चितता के दौर का सामना करते हुए, उन्होंने हतोत्साहित होने से इनकार कर दिया। इसके बजाय, उन्होंने अपनी ऊर्जा सीखने में लगाई। उन्होंने लैंडस्केप, पोर्ट्रेट, स्टिल लाइफ और स्ट्रीट फोटोग्राफी में अपने कौशल को निखारते हुए डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया रणनीतियों और विभिन्न फोटोग्राफी शैलियों की विशाल दुनिया में प्रवेश किया।
माता-पिता का गौरव, अंतिम पुरस्कार
शुभम की लगन रंग लाई. एक सुबह, जब वह जागे तो उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि उन्हें बहुत संतुष्टि हुई: न केवल उनके अनुयायियों की संख्या बढ़ी है; यह वह असीम गर्व था जो उसने अपने माता-पिता की आँखों में देखा था। वह अपनी सफलता का श्रेय उन पर उनके अटूट विश्वास और उनके निरंतर समर्थन को देते हैं।
बड़े सपनों का पीछा
शुभम की यात्रा दृढ़ता की शक्ति का प्रमाण है। उन्होंने अप्रैल 2021 में इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोअर्स तक पहुंचने का अपना प्रारंभिक लक्ष्य हासिल किया। उसी वर्ष अक्टूबर तक, उन्हें मंच पर प्रायोजन के लिए सूचीबद्ध किया गया था। लेकिन शुभम के लिए ये तो बस शुरुआत है. उनका जुनून प्रेरक शक्ति बना हुआ है, और निरंतर सीखने और लक्ष्य निर्धारण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उनकी महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देती है।
सफलता के लिए शुभम का मंत्र सरल लेकिन शक्तिशाली है: आत्म-विश्वास, निरंतर सीखना और सावधानीपूर्वक योजना, यह सब विश्वास पर आधारित है। वह इस बात पर जोर देते हैं कि सफलता का मतलब सही समय का इंतजार करना नहीं है; यह सही क्षण बनाने के बारे में है। किसी की यात्रा का स्वामित्व लेकर, सुंदर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button