Join us?

plz join with us
देश

Special News : खत्म होने जा रही ये स्कीम, FD पर मिलता था जबरदस्त रिटर्न

Special News : खत्म होने जा रही ये स्कीम, FD पर मिलता था जबरदस्त रिटर्न

भारतीय स्टेट बैंक की विशेष सावधि जमा योजना अमृत कलश इसी महीने यानी 31 मार्च को खत्म हो रही है. इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 7.60 फीसदी और अन्य को 7.10 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है.

इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है. ऐसे में अगर आप एफडी पर ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं.

यह एक विशेष सावधि जमा है
अमृत कलश एक विशेष रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी एफडी है. इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% और आम नागरिकों को 7.10% की ब्याज दर मिलती है. इसमें आप अधिकतम 2 करोड़ रुपये की एफडी कर सकते हैं. अमृत कलश योजना के तहत आपको हर महीने, हर तिमाही और हर छमाही पर ब्याज दिया जाता है. आप अपनी सुविधा के अनुसार एफडी ब्याज का भुगतान तय कर सकते हैं.

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं
इस योजना में निवेश करने के लिए आप बैंक शाखा में भी जा सकते हैं. वहीं, नेट बैंकिंग और एसबीआई योनो ऐप के जरिए भी निवेश किया जा सकता है. सामान्य एफडी की तरह अमृत कलश पर भी लोन लेने की सुविधा उपलब्ध है.

आप एसबीआई की ‘वीकेयर’ स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं
एसबीआई एक अन्य विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना ‘वीकेयर’ भी चला रहा है. एसबीआई की इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल या उससे अधिक अवधि की जमा (एफडी) पर 50 आधार अंक का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से कम की रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम जनता की तुलना में 0.50% ज्यादा ब्याज मिलता है. ‘वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम के तहत 5 साल या उससे ज्यादा की एफडी पर 1 फीसदी ब्याज मिलेगा. हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button