Join us?

राजधानी

सुहिणी सोच संस्था द्वारा ‘महिलाओं के स्वास्थ्य’ पर विशेष कार्यशाला

स्तन कैंसर गर्भाशय कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हरी सब्जियां, दाले,ताजे फल,पोष्टिक भोजन ले- डॉ विजय

रायपुर:सुहिणी सोच संस्था द्वारा वृंदावन हॉल, सिविल लाइन रायपुर में महिलाओं के लिए”सखी स्वास्थ्य एवम् सावन तंबोला” कार्यक्रम संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था।कार्यक्रम की शुरुआत गायत्री मंत्र से की गई।तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत एवम् सम्मान हुआ। कार्यक्रम में ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी एवम् अंताक्षरी पर सभी महिलाओं ने भाग लिया और खूब आनंद लिया।


संस्था की संस्थापक मनीषा
तारवानी एवम् अध्यक्ष दीक्षा बुधवानी ने बताया कि इस कार्यक्रम के ट्रेनर मातृत्व प्रसूति एवम् स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजय डेंबरा ने बालिकाओं और महिलाओं के किशोरावस्था से लेकर प्रोढ़ावस्था में आने वाली शारीरिक और मानसिक समस्याओं जैसे मासिक धर्म, मेनोपॉज ,हार्मोनल असंतुलन के लक्षण बताए साथ ही मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द को कम करने की लिए अधिक पानी पीने,गर्म पानी की सिकाई करने एवम् मेडिटेशन की सलाह दी,साथ ही नमक,शक्कर,तेल कम उपयोग कर,संतुलित आहार लेने की सलाह दी । उन्होंने कहा हर महिला को अपनी मासिक धर्म की जानकारी के लिए एक डायरी रखना अति आवश्यक है,जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसका पता लगाया जा सके। स्तन कैंसर,गर्भाशय कैंसर आदि की जानकारी देते हुए बताया कि कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हरी सब्जियां, दाले,ताजे फल,पोष्टिक भोजन लेना चाहिए स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना अति आवश्यक बताया ।साथ ही कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एचपीवी वैक्सीन की जानकारी दी।
अतिथि डॉ.सौम्या रघुबीर जी ने इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा, कि महिलाओं के स्वास्थ्य हेतु ऐसे कार्यशालाओ के आयोजन अति महत्वपूर्ण है।
प्रशिक्षित योग प्रशिक्षिका एवम् प्रशिक्षित नेचिरोपैथिस्ट सुरुचि टावरी जी ने योग एवम् प्राकृतिक चिकित्सा के द्वारा महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म संबंधी समस्याओं का निवारण बताया ,साथ ही योग से होने वाले अनगिनत फायदे बताए। इस प्रोग्राम की डायरेक्टर माही बुलानी जी,जूही दरयानी जी एवम् पल्लवी चिमनानी जी ने बताया कि इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य के साथ -साथ मनोरंजन के लिए सावन तंबोला एवम् ढेरों आकर्षक उपहारों की भी व्यवस्था की गई । जिसमे विजेता रहे डॉ. विजय डेंब्रा जी एवम् सोनिया गंगवानी साथ ही अन्य सभी विजेताओं ने उपहार प्राप्त किया ।इस कार्यक्रम में संस्था के मार्गदर्शक सीए चेतन तारवानी भी उपस्थित हुए,साथ ही संस्था के सभी सदस्यों सहित अन्य महिलाएं व किशोरी बालिकाओं ने उपस्थित होकर इसका लाभ लिया।कार्यक्रम की समाप्ति सुहिणी सोच संस्था की सचिव पूनम बजाज द्वारा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर