Join us?

आपके लिए

मोबाइल से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर ऐसे मिलेंगे वापस

मोबाइल से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर ऐसे मिलेंगे वापस

अगर आपके मोबाइल नंबर से अचानक कॉन्टैक्ट नंबर हो जाएं, तो कोई भी परेशान हो सकता है। दरअसल ऐसे कई मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नंबर गायब हो रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें : डॉ अलंग ने लिया उद्यानिकी विश्वविद्यालय के कुलपति का चार्ज, हटाये गये कुरील

दरअसल ऐसा गूगल ओन्ड जीमेल की वजह से हो रहा है। पिछले दिनों कई सारे शिकायतें मिली हैं जिसमें हैकर्स आपके जीमेल का एक्सेस ले लेते हैं। इसके बाद आपके जीमेल में सेव कॉन्टैक्ट को डिलीट कर देते हैं, जिससे आपके फोन से मोबाइल नंबर गायब हो जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : ‘योद्धा’ ओटीटी पर हुई स्ट्रीम


जीमेल से लिंक रहते हैं आपके सेव मोबाइल नंबर

दरअसल आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट आपके जीमेल अकाउंट से लिंक रहती है। यही वजह है कि जैसे ही आप अपना जीमेल किसी दूसरे मोबाइल में लॉगिन करते हैं, तो उस मोबाइल में आपके सारे कॉन्टैक्ट और गूगल ड्राइव में सेव फोटो-वीडियो और डॉक्यूमेंट पहुंच जाते हैं। ऐसे में पहली शर्त है कि आपके जीमेल की सुरक्षा बेहद जरूरी है। तो सबसे पहला काम यही होगा कि आपको अपने जीमेल में टू फैक्टर अथेंटिकेशन ऑन कर लेना चाहिए। साथ ही समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें : Side Effects Of Pista: पिस्ता खाने से होते हैं ये नुकसान

गायब कॉन्टैक्ट कैसे पाएं वापस
बता दें कि अगर किसी ने आपके जीमेल से कॉन्टैक्ट तो डिलीट कर दिया है, तो वो सीधे डिलीट नहीं होते हैं। यह सभी कॉन्टैक्ट लिस्ट रिसाइकलि बन में मौजूद होते हैं, जहां से इसे रिकवर किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : 2040 तक 30 करोड़ से अधिक लोगों को हो सकती है आंखों की ये गंभीर बीमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button