Join us?

छत्तीसगढ़ब्रेकिंग न्यूज़

एसईसीएल मुख्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया

एसईसीएल मुख्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया

एसईसीएल मुख्यालय प्रशासनिक भवन प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया । इस अवसर पर प्रारंभ में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) फ्रेंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक) बिरंची दास, महाप्रबंधक (पर्यावरण) बी.के. जेना, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति में पर्यावरण ध्वज फहराया उपरांत कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया ।

ये खबर भी पढ़ें : इन चीजों को कहा गया है पेट और पाचन के लिए पंचामृत

इस अवसर पर पर्यावरण विषयक पोस्टर एवं पर्यावरण दर्पण पत्रिका का विमोचन मंचस्थ अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रतिज्ञा का पठन अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने किया जिसे समस्त उपस्थितों ने दोहराया।

ये खबर भी पढ़ें :Excessive consumption of these things is dangerous, ICMR advises

इस अवसर पर दिनेश पाण्डे एण्ड ग्रुप द्वारा “जंगल, जल, जमीन संरक्षण” पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया जिसे समस्त उपस्थितों ने सराहा।

ये खबर भी पढ़ें : Kedar Jadhav Retirement: धोनी के अंदाज में चेले ने भी किया रिटायरमेंट का एलान

अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा नेभावी पीढ़ी के लिए पर्यावरण को संरक्षित करने का किया आह्वानहुए कहा कि वसुन्धरा को एक बेहतर कल के लिए संवरित करने हेतु एसईसीएल पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हमारा प्रत्येक खनिक दृढ़ मनोबल लेकर प्रकृति को संरक्षित एवं सवंर्धित करने के लिए कृत संकल्पित हैं। यह हमारे उन जीवन मूल्यों के अनुसार ही है जैसा हमारे वेद शास्त्रों में उल्लेखित है . रक्षये प्रकृति पांतुलोकाः . हे धरा के वासियों! प्रकृति की रक्षा करो।

ये खबर भी पढ़ें : जल्‍द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, मानसून ने पकड़ी रफ्तार

निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन ने कहा जीवन को शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाए रखने के लिए पर्यावरण संरक्षण अत्यावश्यक है, इस दिशा में प्रत्येक व्यक्ति को पुरजोर प्रयास करना चाहिए। हमें अपनी प्रकृति की रक्षा करनी चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें : फैन्स इंतजार कर रहे, वरुण धवन के घर कभी-भी गूंज सकती हैं किलकारियां

निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) श्री फ्रेंकलिन जयकुमार ने कहा देश की मांग अनुसार हम कोयला उत्पादन करते हैं, साथ ही हमारी जिम्मेदारी यह भी है कि हम प्रकृति का सन्तुलन बनाए रखने के लिए पौधों का रोपण व उनका संवर्धन करें।

निदेशक (कार्मिक) बिरंची दास ने कहा देश की ऊर्जा आपूर्ति के लिए कोयला उत्खनन के साथ-साथ हमारी कम्पनी एसईसीएल द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी कार्य किया किया जाता है। उन्होंने कहा पृथ्वी के धरोहर को ग्रीन कव्हर करना आवश्यक है जिससे आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य पर्यावरण दे सकें। उन्होंने आव्हान करते हुए कहा कि प्रति व्यक्ति को प्रति वर्ष अपने आसपास कुछ पौधरोपण कर उनका संरक्षण करें।

ये खबर भी पढ़ें : मुकेश अंबानी को पछाड़कर फिर से एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बने अदाणी

कार्यक्रम के अंत में इस दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं निबंध प्रतियोगिता, वाक् प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि के करकमलों से पुरस्कृत किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : अनंत-राधिका की क्रूज पार्टी में ब्वाॅयफ्रेंड पर प्यार लुटाती नजर आईं Janhvi Kapoor

कार्यक्रम की अगली कड़ी में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने निदेशक (वित्त) जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) फ्रेंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक) बिरंची दास, श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा पूनम मिश्रा, उपाध्यक्षा राजी श्रीनिवासन, बी. अनिता, महाप्रबंधक (पर्यावरण) बी.के. जेना, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा औषधीय, फलदार पौधों व विविध पौधों का रोपण प्रशासनिक भवन स्थित प्रांगण में किया गया ।

ये खबर भी पढ़ें : एसईसीएल मुख्यालय के सेवानिवृत्त कर्मियों को भावभीनी विदाई दी गयी

इस अवसर पर मुख्यालय में कल्याण विभाग में कार्यरत यशवंत सिंह, प्रबन्धक की पुत्री श्रीनिका गिल द्वारा एक मनमोहक नृत्य प्रस्तुति दी गयी एवं डीएवी स्कूल के बच्चों द्वारा पर्यावरण पर एक सामूहिक गीत भी प्रस्तुत किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी से 3 लोगों की मौत

कार्यक्रम के प्रांरभ में महाप्रबंधक (पर्यावरण) बी.के. जेना ने उपस्थितों का स्वागत करते हुए एसईसीएल द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व श्री शेख जाकिर हुसैन मुख्य प्रबंधक (पर्यावरण) ने निभाया । अंत में उपस्थितों को धन्यवाद ज्ञापित डॉ एमएस प्रियंका, एमटी, पर्यावरण विभाग ने किया । कार्यक्रम के सफल आयोजन में पर्यावरण विभाग टीम की सक्रिय भूमिका रही।

ये खबर भी पढ़ें : रेलवे सुरक्षा बल ने चलाया जागरूकता अभियान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button