Join us?

देश

राजधानी में मेट्रो टिकट की लंबी लाईन से मिलेगा छुटकारा

राजधानी में मेट्रो टिकट की लंबी लाईन से मिलेगा छुटकारा

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशबरी है. अब वे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए भी दिल्ली मेट्रो रेल का टिकट बुक कर सकते हैं. इससे यात्रियों के लिए मेट्रो से यात्रा करना आसान हो जाएगा.

इस सुविधा को लागू करने के लिए IRCTC, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन और सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (CRIS) ने एक समझौता किया है. अधिकारियों का मानना ​​है कि यह कदम भारत सरकार की ‘वन इंडिया-वन टिकट’ पहल को बढ़ावा देगा.

दिल्ली मेट्रो ने क्यूआर कोड-आधारित टिकटों का बीटा संस्करण लॉन्च किया है. यात्री अब IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के एंड्रॉइड वर्जन पर DMRC क्यूआर कोड से अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

IRCTC के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने कहा कि बीटा संस्करण की सफलता के बाद क्यूआर कोड टिकटों का नियमित संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. अभी मेट्रो टिकट केवल यात्रा के दिन ही बुक किए जा सकते हैं.

QR कोड आधारित टिकट प्रणाली पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद यात्री रेलवे टिकटों की तरह 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे. यात्री बुकिंग हिस्ट्री पेज के माध्यम से भी मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट को रद्द भी कराया जा सकेगा.

यदि कोई यात्री वेबसाइट या ऐप के माध्यम से टिकट बुक करता है तो IRCTC इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची में प्रत्येक यात्री के लिए एक DMRC क्यूआर कोड शामिल होगा. इस कदम से DMRC स्टेशनों पर यात्रियों का समय बचेगा. उन्हें मेट्रो टिकट खरीदने के लिए लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सावन में चिकन-मटन छोड़ खाएं ये चीज बीज की ताकत: जानिए कैसे छोटे-छोटे बीज आपके स्वास्थ्य में ला सकते हैं बड़ा बदलाव एल आपकी राशि के हित में क्या हितकारी है ? धनु राशि