Join us?

जॉब - एजुकेशन

कलिंगा विश्वविद्यालय में बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) के लिए की तैयारी विषय पर हुई कार्यशाला

रायपुर : कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य और प्रबंधन संकाय द्वारा प्रबंधित “बुल” फाइनेंस क्लब, छात्रों को वित्त से संबंधित विषयों का पता लगाने, उद्योग के पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने और कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं और अतिथि व्याख्यानों के माध्यम से व्यावहारिक कौशल सीखने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ये खबर भी पढ़ें : इस त्योहार घर पर बनाये मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क- Pratidin Rajdhani

इसका उद्देश्य वित्त के प्रति उत्साही लोगों का एक मजबूत समुदाय विकसित करना है जो इस क्षेत्र में अपने ज्ञान और कैरियर की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के इच्छुक हों। फाइनेंस क्लब – बुल ने अर्थ निर्मिति के सहयोग से “बीएफएसआई के लिए नौकरी की तैयारी” विषय पर एक कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस सत्र में कई विभागों के उत्साही छात्रों के साथ-साथ क्लब के सदस्यों और विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों ने भी भाग लिया।

ये खबर भी पढ़ें : श्री केदारनाथ धाम पैदल यात्रा मार्ग हादसे की की हाेगी मजिस्ट्रियल जांच

उनके संयुक्त प्रयासों से कार्यक्रम शिक्षाप्रद और आनंददायक बन गया। अर्थ निर्मिति के विशेषज्ञ सज्जाद अहमद इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे, जिन्होंने बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और क्षमताओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। सज्जाद अहमद ने बीएफएसआई विशेषज्ञों की बढ़ती मांग के साथ-साथ व्यावसायिक विकास और नवाचारों के बारे में अद्यतन जानकारी रखने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वित्तीय विश्लेषण, जोखिम प्रबंधन, डिजिटल साक्षरता और ग्राहक संबंध प्रबंधन सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ये खबर भी पढ़ें : मलाइका अरोड़ा के पिता ने घर की छत से कूद कर दी जान

चर्चा में फिनटेक, डेटा एनालिटिक्स और विनियामक अनुपालन जैसे उभरते विषयों पर भी प्रकाश डाला गया, जो बीएफएसआई उद्योग के परिदृश्य को बदल रहे हैं। प्रतिभागियों को एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लेने का अवसर मिला, जिसके दौरान श्री अहमद ने उनके प्रश्नों के उत्तर दिए और बीएफएसआई में कैरियर की उन्नति पर व्यावहारिक सलाह दी। कार्यक्रम के अंत में एक नेटवर्किंग सत्र ने प्रतिभागियों को साथियों और व्यापारिक नेताओं के साथ नेटवर्क बनाने में मदद की, जिससे उनके सीखने के अनुभव में और भी सुधार हुआ।

ये खबर भी पढ़ें : देवरा: पार्ट 1 ट्रेलर रिलीज़ होते ही Fans पागल – Pratidin Rajdhani

“बीएफएसआई के लिए नौकरी के लिए तैयार” कार्यशाला में फाइनेंस क्लब-बुल की बीएफएसआई क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाने तथा प्रतिभागियों को उचित निवेश योजना बनाने, पोर्टफोलियो प्रबंधन करने तथा इस क्षेत्र में नौकरियों के लिए तैयारी करने के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया।

ये खबर भी पढ़ें : हिंदू मंदिर जहां हर हिंदू को कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए – Pratidin Rajdhani

यह कार्यक्रम कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की विभागाध्यक्ष (प्रभारी) डॉ. दीप्ति पटनायक के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया और वित्त क्लब-बुल के सहायक प्रोफेसर एवं संकाय समन्वयक तुषार रंजन बारिक और रक्षक भारती द्वारा प्रभावी ढंग से समन्वयित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : चाॅकलेट का लालच देकर तीन साल की मासूम बच्ची से रेप ,आराेपी अगिरफ्तार

प्रतिभागियों से मिली शुरुआती प्रतिक्रिया से पता चलता है कि कार्यशाला को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। उपस्थित लोगों ने सत्रों के दौरान प्राप्त मूल्यवान ज्ञान और साझा किए गए व्यावहारिक सुझावों के लिए आभार व्यक्त किया। इस कार्यशाला की सफलता से उत्साहित, कलिंगा विश्वविद्यालय का वित्त क्लब भविष्य में इस तरह के और अधिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है, जिसमें प्रतिभागियों की शैक्षणिक और व्यावसायिक यात्रा को समृद्ध करने के लिए वित्तीय साक्षरता के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कार्यशाला एक बड़ी सफलता थी, जिसने छात्रों को उद्योग के ज्ञान से सशक्त बनाया और बीएफएसआई क्षेत्र में करियर के लिए उनकी तत्परता को बढ़ाया।

ये खबर भी पढ़ें : सुभद्रा योजना के लिए आवेदन करने के चरण – Pratidin Rajdhani

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button