पहली बार ऑफिस ज्वॉइन करने पर इन बाताें का रखें ध्यान
नई दिल्ली। हर कोई अपने पैर पर खड़ा होना चाहता है। आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहता है। इसके लिए वो लाखों खर्च कर डिग्रियां हासिल करता है। ताकि वो एक अच्छी नौकर पा सके और सेटल हो सके। हालांकि जब आप नई-नई ज्वाइनिंग करते हैं तो जॉब का पहला दिन कई तरह की चुनौतियां भी लेकर आता है। ऑफिस की संस्कृति को समझना, सहकर्मियों से मेलजोल बढ़ाना और अपने कार्य क्षेत्र में सहज होना – ये सभी बातें मायने रखती हैं। पहले दिन का असर आपके पूरे करियर पर पड़ सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने व्यवहार, काम करने की शैली और अपनी प्रेजेंटेशन पर ध्यान दें। वहीं अपने सीनियर्स से सीखने का प्रयास करें और हर बात को खुले दिल से स्वीकारें। पहली बार जॉइन करते समय सकारात्मक सोच और विनम्रता बनाए रखना आपके प्रोफेशनल जीवन में एक अच्छी शुरुआत को दर्शाता है।
वर्क कल्चर को समझें
सबसे पहली बात तो ये है कि अगर आप आपकी ज्वाइनिंग का पहला दिन है तो आप कोशिश करें कि वहां के वर्क कल्चर को समझें। अनुशासन बनाएं रखें। क्योंकि ये सबसे जरूरी होता है कि आप ऑफिस में डेकोरम मेंटेन करें। आप जब भी फ्री हों तो कलीग्स से बात करें। उनके काम करने के तरीके को समझें। ये आपकी अच्छी समझ को दर्शाएगा।
साथ रखें डायरी पेन
आप जब भी ज्वाइन करें तो अपने पास एक डायरी और पेन जरूर रखें। ऐसे में आप जो भी सीनियर्स या बॉस से सीखें, उसे नोट करते जाएं। अगर आपको कुछ भी समझने में दिक्कत होगी तो आप इसे दोबारा देख सकते हैं। दरअसल कई बार काम के दबाव में दिमाग से जरूरी बातें निकल जाती हैं, ऐसे में यह डायरी आपके सबसे ज्यादा काम आ सकती है। यह आपको सही से काम करने और आगे बढ़ने में मदद करेगा।
बोलने की आदत कम करें
कुछ लोगों को बातें करना बहुत पसंद होता है। वो कहीं भी शुरू हो जाते हैं। लेकिन अगर आपके ऑफिस का पहला दिन है और आपने ये आदत वहां भी अपनाया तो ये आपको भारी पड़ सकता है। इसलिए दफ्तर में सिर्फ मतलब भर का बोलना चाहिए। अगर सीनियर्स सा बॉस में से कोई आपको कुछ बता रहा है तो उनकी बातों को ध्यान से सुनें।
गेटअप पर दें ध्यान
कपड़े आपकी मानसिकता को दर्शाते हैं। एक सही आउटफिट चुनकर आप अपने ऑफिस में अच्छा इंप्रेशन बना सकती है। इसलिए ऑफिस के पहले ही दिन नहीं बल्कि हर समय आपको अपने गेटअप पर ध्यान देना चाहिए। अगर दफ्तर का कोई ड्रेस कोड है तो उसे फॉलो करें। आपको ऑफिस की पॉलिटिक्स से भी बचना चाहिए।