Join us?

plz join with us
देश

Mp News : बाइसन रिसोर्ट मढ़ई बना देश का पहला फाइव ग्रीन लीफ रेटिंग रिसोर्ट

Mp News : बाइसन रिसोर्ट मढ़ई बना देश का पहला फाइव ग्रीन लीफ रेटिंग रिसोर्ट

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि “यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूरदर्शी नेतृत्व है जो देश को स्वच्छता के नए आयामों पर ले जा रहा है। उन्होंने कहा कि अतुल्य भारत के हृदय मध्य प्रदेश की सुंदरता और स्वच्छता को आगे बढ़ाएं। स्वच्छ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन लीफ रेटिंग एक अनूठी पहल है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बाइसन रिसोर्ट, मढ़ई के प्रबंधक तथा जिला प्रशासन को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी है।

केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता और पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में देश में आतिथ्य सुविधा जैसे रिसॉर्ट, होमस्टे, धर्मशाला इत्यादि सुविधाओं के लिए “स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम” के अंतर्गत नर्मदापुरम जिले के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल मढ़ई में स्थित बायसन रिसॉर्ट को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। कलेक्टर एवं जिला पुरातत्व पर्यटन संस्कृति परिषद नर्मदापुरम की अध्यक्ष सुश्री सोनिया मीना एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नर्मदापुरम श्री एस एस रावत द्वारा फाइव ग्रीन लीफ रेटिंग प्रमाण पत्र बायसन रिसॉर्ट, मढ़ई (MPT) को प्रदान किया गया।

उल्‍ले‍खनीय है कि मिशन संचालक, राज्य स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भोपाल के निर्देशानुसार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान से देश में आतिथ्य सुविधा जैसे रिसोर्ट, होमस्टे, धर्मशाला इत्यादि में सुविधाओं के लिये स्वच्छता “ग्रीन लीफ रेटिंग सिस्टम” का शुभारंभ किया है। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ ग्रीन लीफ रेटिंग जारी की जाती है। इसमें संबंधित रिसोर्ट / होटल द्वारा स्वच्छता के विभिन्न मापदंडों पर अपना स्‍वयं आंकलन कर आवेदन प्रस्तुत किया जाता है। इसके बाद घोषित स्‍वच्‍छता के मापदंडों का सत्‍यापन एसडीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाता है। जिसके आधार पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा लीफ 1 से लेकर लीफ 5 तक की रेटिंग दी जाती है। रिसोर्ट/होटल को दिये जाने वाला उक्‍त रेटिंग प्रमाण पत्र आतिथ्‍य सुविधा में स्‍वच्‍छता ग्रीन लीफ रेटिंग प्रणाली में स्‍वैच्छिक रूप से भाग लेने एवं स्‍वच्‍छ पर्यटन को बढावा देने में सराहनीय योगदान देने के फलस्‍वरूप प्रदान किया जाता है। उल्लेखनीय है कि “एक ज़िला एक उत्पाद” श्रेणी में नर्मदापुरम ज़िले ने पर्यटन को चुना है। ज़िले की इस उपलब्धि से पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button