Join us?

देश

Mp News : जबलपुर और उज्जैन शहरों का सिटीज 2.0 में चयन

Mp News : जबलपुर और उज्जैन शहरों का सिटीज 2.0 में चयन

मध्यप्रदेश के जबलपुर और उज्जैन शहरों का चयन सिटीज 2.0 में किया गया है। इसकी घोषणा आज नई दिल्ली में केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा की गई। इन 2 शहरों में विकास कार्यों पर 125 करोड़ रूपये प्रति शहर के हिसाब से कुल 250 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। इस संबंध में आज नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया। प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने मंजूरी दे दी है।

नगरीय विकास मंत्री विजयवर्गीय ने की प्रसन्नता व्यक्त

नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सिटीज 2.0 में जबलपुर और उज्जैन शहरों के चयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरों के समग्र विकास के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इन 2 शहरों में इस योजना में मंजूर कामों को नियत समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जायेगा।

सिटीज 2.0 के अंतर्गत देश में केवल 18 शहरों का चयन हुआ है। इनमें उज्जैन और जबलपुर शामिल हैं। इन दोनों शहरों में उन कार्यों को प्राथमिकता के साथ लिया जायेगा, जिससे इन शहरों में निजी निवेश प्रोत्साहित हो और रोजगार के अवसर बढ़ सकें। केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा सिटीज 1.0 प्रोग्राम में उज्जैन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में महाकाल रूद्र सागर इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट में उज्जैन स्मार्ट सिटी को ग्रांट राशि के रूप में 80 करोड़ रूपये मंजूर हुए थे। इसमें से ऋण के रूप में 72 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त हो गई है। प्रोजेक्ट के अंतर्गत 9 कार्य शुरू किये गये थे। इनमें से 6 कार्य पूरे किये जा चुके हैं। अन्य 2 कार्य इसी वर्ष जून 2024 तक पूरे कर लिये जायेंगे। सिटीज 2.0 के अंतर्गत ऐसे कार्यों को किया जा रहा है, जो पर्यावरण को संरक्षित रख सके और चयनित शहर में निवेश को प्रोत्साहित कर सकें। इन कार्यों में निजी भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मंत्रि-परिषद का निर्णय

नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई। मंजूरी के बाद सिटीज 2.0 में चयनित 2 शहरों में स्वीकृत परियोजना के ब्याज सहित ऋण को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा 50 अनुपात 50 के आधार पर वापस किये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button