Join us?

राजधानी

नगर निगम मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए तैयार, विशेष टीमें गठित, एंटी लार्वा, फॉगिंग का छिड़काव

नगर निगम मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए तैयार, विशेष टीमें गठित, एंटी लार्वा, फॉगिंग का छिड़काव

रायपुर। इस वर्ष मानसून पूर्व राजधानी शहर रायपुर के सभी 70 वार्डों में मच्छर जनित रोगों की कारगर रोकथाम करने नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग में तैयारी की जा रही है.

ये खबर भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए जानें स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

इस सम्बन्ध में आज नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा की एवं जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा को दृष्टिगत रखकर मच्छर जनित रोगों के कारगर नियंत्रण हेतु प्रभावी क्रियान्वयन करने निर्देशित किया.

ये खबर भी पढ़ें : इलायची का पानी पीने के फायदे

नगर निगम द्वारा इस वर्ष मानसून के पूर्व और मानसून के दौरान मच्छर जनित रोगों पर कारगर नियंत्रण हेतु विषय विशेषज्ञगणों के सहयोग से आमजनों को राहत दिलवाने की तैयारी की गयी है.

ये खबर भी पढ़ें : जुलाई में बदल जाएंगे पैसे से जुड़े ये नियम

इस हेतु विशेष टीम गठित कर विषय विशेषज्ञगणों को उसमें सम्मिलित कर व्यापक तौर पर एंटी लार्वा ट्रीटमेंट करने और फॉगिंग अभियान चलाये जाने के साथ इसे लेकर नागरिकों की शिकायतों को सुनकर उनका यथासंभव निराकरण करवाकर नागरिकों का मच्छर नियंत्रण अभियान पर फीडबैक लिया जायेगा.

ये खबर भी पढ़ें : ये काम कर लें फिर दिनभर यूट्यूब पर देखिए अपना फेवरेट कंटेंट

यह कार्य नगर निगम आयुक्त के निर्देश पर बकायदा कण्ट्रोल रूम बनाकर किया जायेगा. नागरिकों के मध्य मच्छर जनित रोगों के कारणों, लक्षणो, बचाव के सरल उपायों की जानकारी वार्डों की बस्तियों, कॉलोनियों, गली, मोहल्लों में सार्वजनिक मुनादी, पम्पलेट, सोशल मीडिया के माध्यम से देकर नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने का कार्य किया जायेगा.

ये खबर भी पढ़ें : Vedanta Share में आई भारी गिरावट, क्या है वजह

शहर क्षेत्र के सभी नागरिकों से पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने, घरों, दुकानों का कचरा नाली, नाला, तालाब, कुयें गली, सड़क, सार्वजनिक स्थलों पर नहीं डालकर निगम सफाई मित्र को सूखा एवं गीला कचरा पृथक – पृथक डस्टबिन में रखकर सफाई वाहन में प्रतिदिन नियमित देने, घर एवं उसके आसपास सफाई पर ध्यान देने, मानसून के पूर्व एवं मानसून के दौरान मच्छरदानी का उपयोग करने,सुपाच्य, ताजा, गरम खाद्य पदार्थ ग्रहण करने का विनम्र आव्हान नगर निगम स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया गया है.

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर