Join us?

देश

पीएम मोदी ने टीम इंडिया को दी जीत की बदाई

नई दिल्ली। आज टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा था। जिसमें भारतीय टीम ने बड़ी जीत हासिल करके विश्व कप अपने नाम कर लिया है। भारत ने साउथ अफ्रिका को 7 रनों से हराकर विश्व कप जीत लिया है। भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को बधाई दी है।
वही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी है। दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए हैं। क्विंटन डिकॉक (28) और ट्रिस्टन स्टब्स (30) दमदार बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो चुकी है। नौ ओवर के बाद टीम का स्कोर 71/3 है। शुरुआती झटकों के बाद क्विंटन डिकॉक और स्टब्स ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले समाप्त होने के बाद स्कोर दो विकेट पर 42 रन पहुंचा दिया है। डिकॉक 15 गेंदों पर 20 रन और स्टब्स 11 गेंदों पर 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. इस टीम ने इतिहास में चौथी बार कोई विश्व कप (वनडे, टी20) खिताब जीता है. भारतीय टीम ने शनिवार (29 जून) को टी20 वल्र्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी. इस जीते के साथ ही 140 करोड़ भारतीयों को जश्न मनाने का सुनहरा मौका दिया. बता दें कि भारतीय टीम ने 2 बार वनडे वल्र्ड कप (1983, 2011) खिताब जीता है. जबकि दो बार ही टी20 वल्र्ड कप (2007, 2024) खिताब जीत लिया है. टीम ने पिछला वल्र्ड कप (वनडे में) 2011 में जीता था. अब 13 साल बाद कोई वल्र्ड कप (टी20 में) खिताब जीता है. फाइनल में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 7 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए. एक समय भारतीय टीम ने 34 रनों पर 3 विकेट गंवाए थे. तब विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और 5वें नंबर पर बैटिंग करने आए अक्षर पटेल के साथ 72 रनों की पार्टनरशिप की. इसके बाद कोहली ने 48 गेंदों पर फिफ्टी जमाई. यह इस वल्र्ड कप में उनकी पहली फिफ्टी रही. कोहली ने 59 गेंदों पर कुल 76 रन बनाए. जबकि अक्षर 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए. आखिर में शिवम दुबे ने 16 गेंदों पर 27 रन बनाए. दूसरी ओर अफ्रीका के लिए स्पिनर केशव महाराज और पेसर एनरिक नॉर्किया ने 2-2 विकेट झटके. जबकि मार्को जान

सेन और कगिसो रबाडा ने 1-1 विकेट लिया।

विराट कोहली ने लिया सन्यास भारत टी-20 वल्र्ड कप जीत गया है। इस जीत के साथ ही रायपुर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे से गूंज उठा। इस दौरान जयस्तम्भ चौक में जमकर आतिशबाजी और पटाखे फोड़े गए। रायपुरियंस पूरी तरह जीत के जश्न में डूबे नजर आए। क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया है। यह मैच काफी रोमांचक रहा। भारत की बैटिंग में शुरुआती विकेट गिरने के बाद विराट कोहली ने पारी को संभाल लिया। जिसने अंतिम जीत में बड़ा योगदान दिया। भारत के मैच जीतते ही यंगस्टर्स बाइक लेकर जयस्तंभ चौक पहुंच गए। खास बात ये रही कि वल्र्ड कप की जीत की खुमारी में सभी अनजान लोगों को भी बधाई देते दिखाई दिए। रायपुर के कई निजी सोसाइटियों में वल्र्ड कप फाइनल मुकाबले के लिए स्क्रीन नहीं लगाई गई थी। इसके अलावा घरों में भी लोग शाम 8 बजे से स्क्रीन के सामने डटे रहे। साउथ अफ्रीका की बैटिंग में हर विकेट पर घरों पर भारत माता की जय के नारे गूंजते रहे। इसके अलावा लोगों ने फैमिली और फ्रेंड के साथ मिलकर जीत का जश्न मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
दिनभर कानों में लगा रहता है ईयरफोन? हो सकती हैं 5 दिक्कतें मानसिक क्षमताओं को बढ़ावा देने वाले काम आइये जानते हैं विटामिन-C के फायदों के बारे में